कोल इंडिया ने बढ़ाई अधिकारियों के आश्रितों की मुआवजा राशि

0
35

गोड्डा। कोल इंडिया ने खान दुर्घटना में एक्सक्यूटिव ग्रेड के किसी अधिकारी की मृत्यु या स्थाई अयोग्यता की स्थिति में उनके महिला आश्रितों को रोजगार के एवज में मासिक मुआवजा राशि में वृद्धि देने का निर्णय लिया है। अपनी 410 वीं बैठक में इस संबंध में निर्णय लेते हुए अब यह तय किया गया है कि मृत्यु या अन्य दिव्यांगता की स्थिति में उनके आश्रितों को 40 हजार रुपए प्रति माह मुआवजा राशि का भुगतान किया जाएगा।
महाप्रबंधक श्रम शक्ति अजय कुमार ने उक्त आशय का पत्र जारी करते हुए यह स्पष्ट किया है कि अब आश्रितों को नई नियुक्ति के समय अधिकारियों को दिए जाने वाले ई-1 ग्रेड के समान मुआवजा राशि दी जाएगी। उक्त योजना 1 जनवरी 2017 से लागू किया जाएगा। योजना के प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए ईसीएल एवं अन्य सब्सिडरी को इस संबंध में निर्देश दे दिया गया है। इसके पूर्व कोविड -19 से किसी भी अधिकारी की खान में मृत्यु होने पर 15 लाख रुपए की बीमा राशि देने का भी निर्णय लिया गया था।
गौरतलब हो कि अब खनन कार्य में महिला कर्मियों की भी सहभागिता लेने का निर्णय कोल इंडिया ने किया है। योजना पर निर्णय होने पर राजमहल क्षेत्र के कोल माइंस ऑफिसर्स एसोसिएशन के एरिया सचिव गोविंद कुमार ने स्वागत करते हुए कहा है कि इससे इस महंगाई में महिला आश्रितों को राहत मिलेगी तथा वे अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा एवं अन्य सुविधा दे पाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here