योगी सरकार ने 28 लाख कर्मचारियों को दिया न्यू ईयर का तोहफा, मिलेगी कैशलेस इलाज की सुविधा

सीएम योगी ने राज्य कर्मचारियों और पेशनरों को दी कैशलेस इलाज की सुविधा

लखनऊ: यूपी में होने चुनाव को लेकर पार्टियां लगातार तैयारियों में जुटी हुई हैं. ऐसे में यूपी की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा-सपा मतदाताओं को रिझाने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है. इसी बीच यूपी की योगी सरकार ने 28 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को न्यू ईयर पर कैशलेस चिकित्सा सुविधा का तोहफा दिया है. योगी सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना शुरू की है. वहीं इस सुविधा के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने शनिवार को उत्तर प्रदेश शासकीय सेवक नियमावली 2016 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. राज्य सरकार के इस फैसले से लगभग 28 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को कैशलेस इलाज की सुविधा मिल पाएगी. इस सुविधा को चिकित्सा के क्षेत्र में बड़ा कदम माना जा रहा है.क्योंकि राज्य में चुनाव होने हैं और पिछले एक दशक से कर्मचारी कैशलेस इलाज की मांग कर रहे थे.

राज्य कर्मचारियों व पेशनरों को मिलेगी कैशलेस चिकित्सा सुविधा

बता दें यूपी के राज्य स्वास्थ्य विभाग ने पिछले दिनों इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था. इस प्रस्ताव के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियोंको निजी कंपनियों की तर्ज पर ही कैशलेस इलाज की सुविधा शुरू करनी थी. लिहाजा अब राज्य सरकार ने इसके लिए अपनी सहमति दे दी है. अब तक राज्य में राज्य कर्मचारियों सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों या अधिकृत अनुबंधित अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते थे,लेकिन अब कर्मचारियों को राहत देने के लिए उन्हें कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी. इसके तहत कर्मचारी को इलाज का बिल कैश में नहीं करना होगा और राज्य सरकार द्वारा कार्ड भी दिया जाएगा. इस कार्ड के तहत वह किसी भी अस्पताल में जाकर इलाज करा सकेगा और इलाज का खर्च बीमा कंपनी देगी, जिसका राज्य सरकार से संबंध होगा.

कर्मचारियों का कैशलेस होगा इलाज

अब राज्य कर्मचारियों को भुगतान के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. राज्य सरकार ने कर्मचारियों का  ध्यान रखते हुए मौजूदा व्यवस्था को भी बहाल रखा है. राज्य में कैशलेस इलाज की व्यवस्था लागू होने के बाद कर्मचारियों और उनके परिजनों के हेल्थ कार्ड बनाए जाएंगे. वहीं राज्य में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत संबद्ध निजी अस्पतालों में सरकारी कर्मचारियों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों और उनके परिजनों के आश्रितों को भी कैशलेस इलाज की भी सुविधा दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button