सीएम योगी ने यूक्रेन से लौटे 50 छात्रों से की मुलाकात, 550 छात्र युद्ध के बीच घर पहुंचे

उन्होंने छात्रों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच प्रदेश में वापस लौटे 50 छात्रों से अपने आवास पर मुलाकात किया. यूक्रेन में हजारों की संख्या में देशवासी फंस गए थे और इसमें प्रदेश के लोग भी शामिल थे. वहीं यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई के साथ ही अन्य कोर्स करने वाले करीब 550 छात्र प्रदेश में वापस लौट आए हैं. इस दौरान सीएम योगी ने छात्रों से वहां के हालात के बारे में जानकारी ली. उन्होंने छात्रों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है.

कंट्रोल रूम और हेल्प लाइन नंबर स्थापित

इससे पहले राज्य की योगी सरकार ने यूक्रेन से राज्यवासियों की वापसी के लिए कंट्रोल रूम और हेल्प लाइन नंबर स्थापित किया था. वहां पर फंसे लोगों की जिला स्तर पर जानकारी जुटाने के बाद सूची विदेश मंत्रालय और दूतावास को भेजी गई थी. फिलहाल अभी तक राज्य में 550 से अधिक लोग वापस लौट चुके हैं और अन्य फंसे लोगों को वापस लाने की तैयारी है. राज्य सरकार का कहना है कि सरकार केन्द्र सरकार के संपर्क में है.

भारत वापस लाने के लिए ऑपरेशन गंगा

दरअसल, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है और भारत सरकार वहां फंसे लोगों को निकाल रही है. भारत सरकार का दावा है कि जब तक वहां पर एक भी भारतीय रहेगा, ऑपरेशन गंगा जारी रहेगा. केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार वहां पर फंसे लोगों भारत वापस लाने के लिए ऑपरेशन गंगा चला रही है और अब तक हजारों की संख्या में लोगों से भारत वापस ला चुकी हैं. वहां से वापस आने वालों में बड़ी संख्या में छात्र भी शामिल हैं. जिसमें उत्तर प्रदेश के भी कई निवासी है.

Related Articles

Back to top button