सीएम योगी ने दिए निर्देश कालाबाजारी, अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध गैंगस्टर-NSA लगाएं, सम्पत्ति भी करें जब्त

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने एक उच्च स्तरीय बैठक में कोविड-19 (COVID-19) की स्थिति की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कई अहम निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि जब पूरा देश कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुट होकर लड़ रहा है, ऐसे आपदाकाल में भी कुछ शरारती तत्व दवाओं की कालाबाजारी, अफवाह फैलाने अथवा माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे लोगों के विरुद्ध गैंगस्टर (Gangster) और एनएसए (NSA) के तहत कठोरतम कार्रवाई की जाए. इनकी सम्पत्ति जब्त की जाए.

सीएम योगी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में यूपी में 22 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं. स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में हर दिन हो रही यह वृद्धि अत्यन्त सुखद है. हम सभी अगर कोविड प्रोटोकॉल को अमल में लाते हुए टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट के मंत्र को आत्मसात करें, तो निश्चित ही कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में हमारी जीत होगी. कोविड की चेन को तोड़ने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग अति महत्वपूर्ण है. सीएम ने कहा कि कोविड पॉजिटिव व्यक्ति के परिवारीजनों के साथ-साथ उनके सम्पर्क में आए लोगों का टेस्ट जरुर कराया जाए. आरटीपीसीआर और एण्टीजन टेस्ट की क्षमता को दोगुना किया जाए.

सप्ताहिक कोरोना कर्फ्यू में किसी को असुविधा नहीं होनी चाहिए

मुख्यमंत्री ने कहा कि शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक साप्ताहिक कोरोना कर्फ्यू प्रभावी रहेगा. प्रदेश के सभी जिलों में इसे सख्ती से लागू किया जाए. पुलिस पेट्रोलिंग पर रहे, इस अवधि में कोविड टीकाकरण का कार्य सतत जारी रहेगा, लोगों को घर से टीकाकरण केन्द्र जाने और वापस आने की छूट होगी. टीकाकरण के लिए आवागमन में नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस दौरान औद्योगिक इकाइयां व आवश्यक सेवाएं सतत संचालित रहेंगी.
सीएम ने लॉन्च किया ऑक्सीट्रैकर वेब पोर्टल

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की सुचारु उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था की लाइव मॉनीटरिंग के लिए ऑक्सीट्रैकर वेब पोर्टल का शुभारम्भ किया गया है. यह ऑक्सीट्रैकर पोर्टल, ऑक्सीजन की मांग, कुल आवंटन, गाड़ियों की लाइव लोकेशन, जिलों में उपलब्धता व खपत सहित सभी आवश्यक जानकारी से अपडेट रहेगा.

हर अस्पताल में ऑक्सीजन ऑडिट कराया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ का संचालन किया जा रहा है. सभी जिलों के सभी छोटे-बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर 24×7 नजर रखी जाए. ऑक्सीजन की मांग और आपूर्ति में संतुलन बनाने की आवश्यकता है. ऐसे में, प्रत्येक अस्पताल में ऑक्सीजन ऑडिट कराया जाए. जो लोग होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे हैं, उन्हें भी आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जाए. प्रदेश में कहीं भी ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी.

दवा वितरण में पारदर्शिता रखें

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेमडेसिविर तथा अन्य जीवन रक्षक दवाओं का वितरण पारदर्शी रूप से किया जाए. सभी जरूरतमन्दों को यह सुविधाएं समान रूप से उपलब्ध करायी जाएं. चिकित्सकों के परामर्श के अनुसार आवश्यकता के अनुरूप सभी को दवा उपलब्ध करायी जाए. उन्होंने आपूर्ति के साथ-साथ इसकी वितरण व्यवस्था को और बेहतर बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन द्वारा अस्पतालों में भर्ती कोविड संक्रमित मरीजों की स्थिति की निरन्तर जानकारी प्राप्त की जाए। निगरानी समितियां सक्रिय रहें.

हर दिन रेमडेसिविर की आपूर्ति बढ़ायी जा रही है

निगरानी समितियों की समीक्षा व मॉनीटरिंग लगातार हो. फल व सब्जी मण्डियों में मास्क की अनिवार्यता तथा कोविड प्रोटोकाॅल के सम्बन्ध में जागरूकता व प्रचार-प्रसार किया जाए. रेमडेसिविर जैसी जीवन रक्षक दवाओं का प्रदेश में कोई अभाव नहीं है. हर दिन इसकी आपूर्ति बढ़ायी जा रही है. वर्तमान में प्रदेश में रेमडेसिविर इंजेक्शन की पर्याप्त उपलब्धता है. मांग को देखते हुए दवा निर्माता कंपनियों से सतत संवाद बनाया जाए और डिमाण्ड भेज कर आपूर्ति सुनिश्चित करायी जाए. भारत सरकार के सहयोग से प्रदेश को अतिशीघ्र रेमडेसिविर के सवा लाख वायल प्राप्त हो जाएंगे. इससे प्रदेश में रेमडेसिविर की आपूर्ति और व्यवस्थित हो जाएगी.

Related Articles

Back to top button