सीएम योगी ने प्राइमरी स्कूलों के अनुदेशकों व रसोइयों को दिया नए साल का तोहफा, जानिए क्या

सीएम योगी ने रसोईयों व अनुदेशकों को दिया तोहफा, वेतन में की बढ़ोतरी

लखनऊ: यूपी चुनाव से पहले सीएम योगी लगातार उपहारें और सौगातें दे रही है. ऐसे में न्यू ईयर से पहले सीएम योगी ने प्राइमरी स्कूलों में कार्यरत रसोइयों और अंशकालिक अनुदेशकों का मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया है. जिसके बाद योगी सरकार की तरफ से रसोइयों और अंशकालिक अनुदेशकों के लिए नए साल का यह तोहफा माना जा रहा है. जानकारी के मुताबिक यूपी की राजधानी लखनऊ के अटल बिहारी साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर- केजीएमयू में आयोजित किए गए कार्यक्रम में सीएम योगी ने आज 29 दिसंबर को घोषणा किया है.

मानदेय में होगी इतनी बढ़ोतरी

नए साल के मौके पर सीएम योगी ने अनुदेशकों और रसोइयों को मानदेय बढ़ाकर सबसे बड़ा उपहार दिया है. अंशकालिक अनुदेशकों के मासिक मानदेय में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. वहीं, रसोइयों को साल में दो साड़ी, हेड कैप, और 500 रुपये बढ़ाकर मासिक मानदेय मिलेगा. इसके अलावा, 5 लाख तक मुफ्त बीमा कवर भी सरकार की तरफ से दिया गया है.

वेतन में कोई कटौती नहीं, अब मानदेय भी बढ़ाया

सीएम योगी ने इस दौरान रसोइयों और अनुदेशकों को बताया कि कोरोनावायरस महामारी होने के बावजूद भी किसी के वेतन में कटौती नहीं की गई है. इसके साथ ही अब मानदेय भी बढ़ाया जा रहा है. अगर साल 2017 में भाजपा न आती, तो सैकड़ों परिषदीय विद्यालय बंद हो जाते.

सीएम योगी ने की हैं ये घोषणाएं

अंशकालिक अनुदेशकों के मासिक मानदेय में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. अब मानदेय 7,000 से बढ़कर 9,000 रुपये कर दिया गया है. वहीँ अंशकालिक अनुदेशकों की सेवाओं को और व्यवस्थित करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे. इसके साथ ही रसोइयों के मासिक मानदेय में 500 की बढ़ोतरी की गई है. इतना ही नहीं रसोइयों को प्रति वर्ष दो साड़ियां मिलेंगी. एप्रन और हेयर कैप की धनराशि बैंक खाते में जाएगी. उसके बाद रसोइयों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा कवर भी दिया जाएगा. रसोइयों के सेवा नवीनीकरण के लिए सम्बंधित विद्यालय में पाल्य के नामांकन के नियम पर पुनर्विचार के लिए विभाग को निर्देश भी दिए गए हैं.

Related Articles

Back to top button