CM नीतीश ने 6 महीने में 6 करोड़ लोगों के टीकाकरण दिया टारगेट, गाइडलाइन जारी

पटना. कोरोना संक्रमण के थर्ड वेव की आशंका के बीच बिहार सरकार बिहार में जल्द से जल्द जनता को ज़्यादा से ज़्यादा टीकाकरण करवाने की मुहिम में जुट गयी है. स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को लक्ष्य दे दिया है कि अगले छह महीने में छह करोड़ लोगों का टीकाकरण किसी भी क़ीमत पर हो जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को टीका लगाने के काम में जितने सरकारी कर्मचारियों की जरूरत है, उतने लोगों को लगाया जाना चाहिए. उन्होंने इस बाबत जागरूकता अभियान चलाने की भी आवश्यकता बताई.

बता दें कि अद्यतन आंकड़े के अनुसार बिहार में लगभग 13 करोड़ की आबादी में अब  तक महज 1  करोड़ 30  लाख  लोगों का ही  टीकाकरण  कराया जा सका है. अब अगले छह  महीने में 6 करोड़  लोगों  का टीकाकरण कराना है. सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को कहा की लोगों  को  प्रेरित  करें  कि  वे  अपना  टीका लगवायें,  अपने परिवार  का  टीका  लगवायें  और  पड़ोसियों को  भी टीका लगवाने के लिये प्रेरित करें. कोई टीकाकरण की इस मुहिम से छूट ना जाए इसके लिए पंचायत  स्तर,  वार्ड  स्तर  पर  माइक्रो लेवल प्लानिंग करें ताकि कोई भी टीका  लगवाने से नहीं छूटे.

सीएम नीतीश ने कहा कि कोरोना  संक्रमण की दर में गिरावट आयी है लेकिन कोरोना संक्रमण  की  जांच  में और तेजी लायें और इसके लिए टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण कार्य को  बेहतर ढ़ंग से करते रहना है. नीतीश कुमार ने कहा कि जब वो पटना में अचानक से ये जानने के लिए निकले थे कि पटना में अनलौक 1 के बाद क्या तस्वीर है तो कई लोग बिना मास्क के दिख रहे थे. ऐसे लोगों को कोरोना संक्रमण  के  प्रति सचेत करना है. साथ ही सभी  को मास्क  का उपयोग जरूर  करना है.

स्वास्थ्य के क्षेत्र में संरचनात्मक ढांचे के निर्माण के साथ-साथ कई बेहतर कार्य किये गये हैं,  जिसका  परिणाम है कि हेल्थ सेंटर पर इलाज कराने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है.  हमलोगों का उद्देश्य है कि  मजबूरी में इलाज के लिये बिहार से बाहर नहीं जाना पड़े. समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव सहित मुख्य सचिव, विकास आयुक्त सहित कई वरीय अधिकारी मौजूद थे. बैठक 1 अणे  मार्ग  स्थित संकल्प में हुई.

Related Articles

Back to top button