CM केजरीवाल आज करेंगे दिल्ली के पहले स्‍मॉग टॉवर का उद्घाटन, जानें कैसे करेगा काम

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली सरकार ने अपनी वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के खिलाफ जंग को और तेज करने के लिए कनॉट प्‍लेस में स्‍मॉग टॉवर (Smog Tower) बनवाया है, जो कि देश इस तरह का पहला टॉवर है. आज यानी सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) इसका उद्घाटन करेंगे. बताया जा रहा है कि यह स्‍मॉग टॉवर दूषित हवा को अपने अंदर खीचेंगा और साफ हवा को छोड़ेगा. यही नहीं, यह स्‍मॉग टॉवर तकरीबन एक वर्ग किलोमीटर क्षेत्र की प्रदूषित हवा को अपने अंदर लेकर साफ हवा की आपूर्ति करेगा.

बता दें कि यही नहीं, यह स्‍मॉग टॉवर दूषित हवा को खींचेगा और साफ करके 10 मीटर की ऊंचाई पर छोड़ेगा. दिल्‍ली सरकार ने इसे पायलट प्रोजेक्‍ट के रूप में तैयार करवाया है. अगर यह प्रयोग सफल रहता है तो आने वाले समय में पूरी द‍िल्‍ली में स्‍मॉग टॉवर लगाये जाएंगे, ताकि देश की राजधानी द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण को कम करने में सफलता मिल सके.

अक्टूबर 2020 में मिली थी मंजूरी
दिल्‍ली कैबिनेट ने स्‍मॉग टॉवर को अक्टूबर, 2020 में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मंजूरी दी थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसमें देरी हुई है. यही नहीं, स्‍मॉग टॉवर के शुरू होने के बाद उसकी प्रभावशीलता का पता लगाने के लिए दो साल का पायलट अध्ययन किया जाएगा. इसके बाद अध्ययनकर्ता दिल्ली सरकार को एक रिपोर्ट सौंपेंगे. यह स्‍मॉग टॉवर सेकेंड में 1000 क्यूबिक मीटर हवा को साफ करेगा और दिल्ली में पीएम 2.5, पीएम 10 के स्तर को कम करेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल जनवरी में केंद्र सरकार को आनंद विहार में प्रदूषण कम करने के लिए एक स्‍मॉग टॉवर बनाने और दिल्ली सरकार को तीन महीने में कनाट प्लेस में इस तरह की एक और टॉवर स्थापित करने का निर्देश दिया था. यही नहीं, इसके बाद कोर्ट ने समय पर स्‍मॉग टॉवर न बनने पर दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार और केंद्र सरकार को फटकार भी लगाई थी.

Related Articles

Back to top button