गणतंत्र दिवस समारोह में CM केजरीवाल ने फ्री पानी से लेकर फ्लैट तक दिल्ली वालों से किए ये वादे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) की पूर्व संध्या पर दिल्ली सचिवालय में ध्वजारोहण करने के बाद कहा कि दिल्ली में जरूरतमंदों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मार्ग से राशन की डोर स्टेप डिलीवरी सेवा शुरू होने जा रही है। लोगों को लंबी लाइनें लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार उनके घर राशन भेजेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों को घर देने का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है और बहुत जल्द में पक्का मकान मिलेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के मुश्किल हालातों में भी हमने दिल्ली की जनता को मिलने वाली सुविधाएं बंद नहीं होने दी और आगे भी जारी रहेगी।

हर नागरिक का अपना हेल्थ कार्ड
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि साल के अंत तक दिल्ली के हर नागरिक का अपना हेल्थ कार्ड होगा और लोग डॉक्टर से मिलने का समय ऑनलाइन ले सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हेल्थ सिस्टम मजबूत होने से एक दिन में 8.5 हजार कोरोना के केस आने पर भी हमारा हेल्थ सिस्टम ध्वस्त नहीं हुआ। जबकि कई विकसित देशों में हेल्थ सिस्टम ध्वस्त हो गए थे।

24 घंटे फ्री साफ पानी
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ साल के अंदर दिल्ली के लोगों को बिजली की तरह 24 घंटे साफ और फ्री में पानी मिलेगा।समारोह के दौरान मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और दिल्ली सरकार के सभी मंत्रियों और विधायकों के अलावा अन्य लोग मौजूद थे।

डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ राशन
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा सपना है कि गरीब लोगों को सरकार जो राशन देती है गरीब आदमी को राशन की दुकान पर जाना पड़ता है। लाइनों में लगना पड़ता है। कई बार राशन की दुकानें खुलती नहीं है। कभी-कभी राशन की दुकान वाला बदतमीजी करता है। कभी उसको पूरा राशन नहीं मिलता। उसके सामने 100 तरह की समस्याएं होती है। इन सब से बचाने के लिए मार्च के महीने तक डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ राशन चालू कर दिया जाएगा। जिससे लोगों को राशन की दुकान पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर आपको 25 किलो गेहूं और 10 किलो चावल मिलना है तो 25 किलो की एक शानदार पैकिंग में साफ सुथरा गेहूं या आटा और 30 किलो चावल की एक बोरी बनाकर आपके घर पहुंचा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी शासन व्यवस्था को बदलने के लिए यह अपने आप में बहुत बड़ा क्रांतिकारी कदम होगा।

हेल्थ कार्ड से होगी ये सुविधा
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में रहने वाले हर एक नागरिक के लिए हम हेल्थ कार्ड जारी करने जा रहे हैं। इसकी शुरुआत सबसे पहले हम सरकारी अस्पतालों से करेंगे। यह हेल्थ कार्ड ऐसा होगा कि आप किसी भी अस्पताल में उस कार्ड को लेकर जाइए। आपका एक हेल्प आईडी होगा। आपको कोई पर्ची ले जाने की जरूरत नहीं होगी। आपका सारा पुरानाम रिकॉर्ड उस हेल्थ कार्ड के अंदर होगा। आपके जितने टेस्ट हुए हैं जितने एक्स-रे हुए हैं, आपको जितनी बीमारियां हैं उन सब की हिस्ट्री उसके अंदर होगी। जब आप अस्पताल में जाएंगे तो आपको लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप डॉक्टर से ऑनलाइन या फोन पर मिलने का समय ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले हम इसकी शुरुआत सरकारी अस्पतालों से करेंगे। उसमें सारे अस्पताल, सभी मोहल्ला क्लिनिक, सभी पॉलीक्लिनिक, सारी डिस्पेंसरी और सारे सोसाइटी वाले अस्पतालों को जोड़ा जाएगा। उसके बाद सारे निजी अस्पतालों को भी इसमें जोड़ा जाएगा। हेल्थ मैनेजमेंट इनफॉरमेशन सिस्टम इस साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा।

फ्लैट मिलने के बाद वहीं रहें झुग्गीवासी

मुख्यमंत्री ने कहा कि झुग्गी वालों को मकान देने की हमारी योजना बहुत तेजी से चल रही है। उसके लिए कई मकान बन चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कहीं-कहीं पर झुग्गी में रहने वाले लोग फ्लैट में शिफ्ट होने से थोड़ा कतराते हैं। उन लोगों से निवेदन करना चाहता हूं कि झुग्गी में आपकी जिंदगी कोई अच्छी जिंदगी नहीं। आपके बच्चों की अच्छी जिंदगी नहीं है। दिल्ली सरकार आपको अच्छे फ्लैट बनाकर दे रही है। सब लोग फ्लैट में शिफ्ट हो। कई सारे फ्लैट बन चुके और पिछले दिनों में हमारी कई सारी बैठक हुई हैं।

Related Articles

Back to top button