सीएम ने पंचकूला की Solid waste management योजना की दी मंजूरी

सीएम ने योजना की दी मंजूरी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अधिकारियों को वाहनों पर जीपीएस और हर घर में आरएफआईडी लगाने का आदेश दिया है ताकि घर-घर जाकर कचरा एकत्र किया जा सके।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को आयोजित उच्चाधिकार प्राप्त कार्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए पंचकूला के शहरी क्षेत्रों में डोर-टू-डोर कचरा संग्रह, परिवहन और ठोस कचरे के प्रसंस्करण के लिए एक एजेंसी को किराए पर लेने के प्रस्ताव के संबंध में मंजूरी दी।
बैठक के दौरान, जिसमें शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता भी शामिल थे, मुख्यमंत्री को जिले में स्वच्छता और कचरे के उचित निपटान को सुनिश्चित करने के लिए अगले एक साल के लिए एक निजी को दिए गए अनुबंध के बारे में अवगत कराया गया।

खट्टर ने अधिकारियों को वाहनों पर जीपीएस लगाने के साथ-साथ सभी घरों में आरएफआईडी लगाने का निर्देश दिया ताकि घर-घर जाकर कचरे का संग्रह सुनिश्चित किया जा सके। इससे जहां एक ओर हर घर से कचरे का उठाव सुनिश्चित होगा, वहीं दूसरी ओर वास्तविक जानकारी भी निगम के पास उपलब्ध होगी और अधिकारी संग्रहण प्रक्रिया की बारीकी से निगरानी कर सकेंगे।

डोर-टू-डोर कलेक्शन के साथ-साथ एजेंसी कचरे के निपटान के लिए परिवहन और प्रसंस्करण भी सुनिश्चित करेगी। पंचकूला शहर से कूड़ा उठाकर अंबाला के पटवी में डाला जाएगा।

Related Articles

Back to top button