बिहार, यूपी में पूरे हफ्ते जमकर बरसेंगे बादल! दिल्ली में मानसून का इंतजार जारी

नई दिल्ली. दक्षिण पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) ने देश के ज्यादातर हिस्सों को कवर कर लिया है, लेकिन अभी भी राजस्थान (Rajasthan), दिल्ली (Delhi), हरियाणा (Haryana) और पंजाब (Punjab) के कुछ हिस्सों में बारिश की दस्तक नहीं हुई है. इस बात की जानकारी मौसम विभाग ने दी है. संभावना जताई जा रही कि अगले 6-7 दिनों में बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और उत्तर-पूर्व के राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. साथ ही उत्तर प्रदेश के पश्चिम इलाकों में तेज बारिश का अनुमान है. बीते बुधवार को दिल्ली में पारा 43 डिग्री के पार चला गया था.

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्वी भारत तक लोअर ट्रोपोस्पीयर लेवल पर तेज नम दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलते बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और उत्तर-पूर्व के राज्यों में अगले 6-7 दिनों में जमकर बादल बरस सकते हैं. साथ ही अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले तीन दिनों में तेज बारिश की संभावना है. बिहार में 30 जून से 2 जुलाई के बीच और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 2 और 3 जुलाई को बारिश हो सकती है.

1 जुलाई से उत्तरी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में नम पू्र्वी हवाओं के मजबूत होने के कारण पांच दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. जबकि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2 जुलाई को तेज बारिश की संभावना है. उत्तराखंड में 1 से 4 जुलाई के बीच काफी तेज बारिश हो सकती है. बीते बुधवार को मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, अगले 24 घंटों में बिहार और झारखंड में गरज के साथ-साथ तेज बिजली भी चमक सकती है. इसके चलते बाहर मौजूद लोगों और जानवरों को नुकसान हो सकता है.

पिछले 24 घंटों में बारिश की स्थिति स्कायमेट वेदर के मुताबिक, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर बिहार, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम हिस्सों समेत तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. राजस्थान के दक्षिण पूर्वी, तेलंगाना के कुछ हिस्सों समेत कोंकण, गोवा और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई.

Related Articles

Back to top button