सोनभद्र में CISF की बस मारकुंडी घाटी में पलटी, 1 जवान की मौत, पढ़े आज की 10 बड़ी खबरें

सुरक्षाबालों से जुड़ी दुर्घटना की एक और खबर सामने आई है. सोनभद्र में CISF के जवानों से भरी बस मारकुंडी घाटी में पलट गई. इस हादसे में CISF के एक जवान की मौत हो गई, जबकि दर्जनभर अन्‍य जवान घायल हो गए. घायलों में से 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है. उन्‍हें बेहतर इलाज के लिए वाराणसी रेफर कर दिया गया है. बताया जाता है कि CISF (Central Industrial Security Force) के जवान चुनाव ड्यूटी पर जा रहे थे, जब उनकी बस अनियंत्रित होकर मारकुंडी घाटी में पलट गई. हादसे के बाद मौके पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया. घटनास्‍थल पर पहुंची स्‍थानीय पुलिस की टीम ने घायल जवानों को निकाल कर अस्‍पताल भेजा.

1-तेजस्वी का नीतीश पर ‘प्रहार’, कहा- CM ‘थके हुए’, BJP रिमोट से चला रही सरकार

बिहार विधानसभा में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उनकी सरकार पर एक बार फिर करारा हमला बोला है. शुक्रवार को विधानसभा में अपने भाषण में तेजस्वी ने आरोप लगाया कि नीतीश सरकार (Nitish Government) का नेतृत्व एक ‘थके हुए’ मुख्यमंत्री कर रहे हैं और सरकार उनकी सहयोगी बीजेपी के द्वारा ‘रिमोट कंट्रोल’ के जरिये चलायी जाती है. आरजेडी नेता (RJD Leader) ने यह बात इस सप्ताह की शुरुआत में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tar Kishore Prasad) द्वारा पेश किए गए बजट पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कही.

2-पहाड़ी इलाकों को ज्यादा अधिकार देने पर विवाद, दूसरे चरण का मुख्य मुद्दा बनकर उभरा ADC बिल

मणिपुर के पहाड़ी इलाकों के लोगों के अहम मुद्दे शनिवार को दूसरे चरण के मतदान के दौरान केंद्र में हैं. मणिपुर में 10 पहाड़ी जिले हैं. जिनमें मुख्य रूप से नागा और कुकी जनजाति के लोग रहते हैं. ये दोनों राज्य की दो प्रमुख जनजातियां हैं. दूसरे चरण में 22 सीटों पर मतदान हो रहा है, जिसमें अनुसूचित जनजातियों के लिए 19 आरक्षित सीटों में से 11 शामिल हैं. राज्य की 53% आबादी वाले मैतेई लोग मुख्यत: इंफाल घाटी में रहते हैं, जो राज्य के कुल क्षेत्रफल का लगभग 8% है. इसके बाद नागा (24%) और कुकी (16%) राज्य के शेष इलाकों में रहते हैं. विधानसभा की 60 में 40 सीटें इम्फाल घाटी में हैं, जबकि शेष सीटें अन्य पहाड़ी जिलों में हैं.

इन तीनों जातीय समूहों में कई मतभेद हैं. लेकिन एक महत्वपूर्ण कारण जिसने नागा और कुकी को एकजुट किया है, वह है मणिपुर (पहाड़ी क्षेत्र) स्वायत्त जिला परिषद (एडीसी) विधेयक, 2021. राज्य विधानसभा में इसका मसौदा विधेयक पेश करने की मांग एक बड़ा मुद्दा है और मणिपुर में दूसरे चरण के मतदान में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है.

3-भारी बमबारी के बीच काला सागर में फंसे हैं 21 भारतीय नाविक, इस तरह काट रहे हैं अपना जीवन

यूक्रेन युद्ध (Ukraine war) का आज नौंवा दिन है. अब तक 17 हजार से ज्यादा भारतीयों को यूक्रेन से निकाला जा चुका है. लेकिन कई भारतीय अब भी फंसे हुए हैं. युद्ध के कारण न सिर्फ यूक्रेन के अंदर बल्कि समुद्र में कई भारतीय फंसे हुए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक कम से कम 21 भारतीय नाविक वर्तमान में दक्षिणी यूक्रेन माइकोलाइव (Mykolaiv) बंदरगाह से निकलने का इंतजार कर रहे हैं. यह बंदरगाह काला सागर में है लेकिन युद्ध के बाद इस इलाके में नाकेबंदी के कारण 25 फरवरी से ही भारतीय नाविक इस मालवाहक जहाज में फंसे हुए हैं.

जहां भारतीय मालवाहक जहाज फंसे हुए हैं, वहां कम से कम 25 जहाज और हैं. काला सागर में माइकोलाइव बंदरगाह प्रमुख ट्रांजिट प्वाइंट है जहां रूसी सेना अब मजबूत स्थिति में है. इसलिए माइकोलाइव में कई जहाजों ने अपनी राष्ट्रीयता छुपाकर अपने मस्तूल को नीचे कर दिया है और मार्शल आइलैंड (Marshalls Island) का झंडा फहरा रहे हैं.

4-12-17 वर्ष के बच्चों के लिए Covovax के इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश

केंद्रीय दवा प्राधिकरण के एक विशेषज्ञ पैनल ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को 12 से 17 वर्ष के किशोरों के लिए आपातकालीन उपयोग को मंजूरी देने की सिफारिश की है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 28 दिसंबर को वयस्कों में आपातकालीन स्थिति में नियंत्रित उपयोग के लिए कोवोवैक्स (Covovax) को मंजूरी दी थी.सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 21 फरवरी को DCGI को एक आवेदन भेजा था. जिसमें 12 से 17 साल के आयु वर्ग के लिए कोवोवैक्स के आपात उपयोग की मंजूरी मांगी गई थी.

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को एसआईआई के आवेदन पर विचार किया और कोवोवैक्स के आपात उपयोग को मंजूरी देने की सिफारिश की. सूत्रों ने बताया कि इस सिफारिश को मंजूरी के लिए DCGI के पास भेजा जाएगा. कोवोवैक्स के आपात उपयोग के लिए मंजूरी के आवेदन में कंपनी ने कहा है कि 12 से 17 वर्ष की आयु के लगभग 2,700 बच्चों पर दो अध्ययनों के डेटा से पता चलता है कि कोवोवैक्स बच्चों के इस आयु वर्ग में अत्यधिक प्रभावी, प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने वाली और सुरक्षित है.

5-ब्लड कैंसर की बात छिपा कर दी शादी, पति की मौत के बाद आई सच्चाई सामने, 6 ससुरालियों पर FIR

लड़के के कैंसर से पीड़ित होने की बात लड़की के परिजनों से छिपाकर लड़की की शादी कर दी गई. पति की मौत के बाद उसकी पत्नी के हाथ उसकी ब्लड कैंसर के डॉक्यूमेंट हाथ लग गए, जिससे पता चला कि उसके पति को पिछले कई सालों से ब्लड कैंसर था. मामला हरियाणा के हिसार जिले का है.

जब इस बारे  में डॉक्टर से बात की गई तो उसने बताया कि उन्होंने मृतक के परिजनों को इस बारे में बताया गया था कि वह ज्यादा से ज्यादा तीन-चार साल ही जीवित रह सकता है. मामले की पूरी सच्चाई जानने के बाद महिला ने इस बारे हांसी पुलिस को शिकायत दी है. पुलिस ने इस मामले में महिला के ससुर, ननद व ननदोईयों समेत कुल 6 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

6-यूक्रेन के सामने क्यों रूस को हो रही इतनी दिक्कतें? जानें कैसे रेल नेटवर्क ने रूसी सेना का बिगाड़ दिया खेल

अगर यूक्रेन की तुलना रूस की जाए तो रूस के आगे यूक्रेन (Russia Ukraine Crisis) कहीं भी नहीं टिकता. हर क्षेत्र में यूक्रेन से कई गुना मजबूत होने के बावजूद रूस (Russia Ukraine News) को यूक्रेन से कड़ी टक्कर मिली है. यूक्रेन पर हमले को नौ दिन बीत चुके हैं लेकिन अभी देश के बड़े जिले रूस की गिरफ्त से बाहर हैं. अब धीरे धीरे यह सामने आ रहा है कि आखिर वह कौन से कारण थे जिस वजह से रूस के रूस को यूक्रेन को काबू करने में इतनी मुश्किलें हो रही हैं.

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध का विश्लेषण करने वाले सैन्य विशेषज्ञों ने रूस की कई बड़ी कमजोरियों को उजागर किया है जिनकी वजह से यूक्रेन लगातार मजबूती के साथ रूस के सामने खड़ा हुआ है. ब्लूमवर्ग की रिपोर्ट की मानें तो इसमें सबसे बड़ा कारण यूक्रेन की रेलवे लाइन है और इसी ने रूस की युद्ध की गाड़ी को पटरी से उतार दिया है.

7-कुपवाड़ा में सेना को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ में लश्कर का आतंकवादी गिरफ्तार

जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कुपवाड़ा जिले (Kupwara Town) में सेना के जवानों के साथ गोलीबारी में घायल हुए एक आतंकवादी को सुरक्षाबलों ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया. पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आज, लंगत के दंड कादल इलाके में सेना का एक गश्ती दल आतंकवादियों की गोलीबारी की चपेट में आया और सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की.

इस बीच, इलाके की संयुक्त रूप से घेराबंदी करने और तलाश अभियान चलाने के बाद वहां सुरक्षाबलों की अतिरिक्त टुकड़ी भेजी गयी.’’ प्रवक्ता ने बताया कि तलाश अभियान के दौरान संयुक्त दल ने घायल अवस्था में एक आतंकवादी को पकड़ लिया. उसकी पहचान बारामूला जिले के आजादगंज निवासी अबरार गोजरी के रूप में की गयी है.

8- यूक्रेन- रूस युद्ध का सीधा असर पूर्वांचल की अर्थव्यवस्था पर भी

यूक्रेन- रूस युद्ध  (Russia Ukraine War )  में फंसे भारतीय नागरिकों पर इसका सीधा असर तो हो ही रहा है पर इसके साथ साथ इसका असर पूर्वांचल (Purvanchal) की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है. प्रत्यक्ष रूप से मेडिकल के छात्रों के साथ जो हो रहा है वो सामने है मगर यहां अपने देश में रह रहे लोग जिनकी आजीविका बाहर के देशों में सामानों के निर्यात से जुड़ी है वो भी परेशान हैं. बनारसी साड़ी और भदोही की कारपेट के अलावा बहुत से सामान है जिनका निर्यात यूक्रेन रूस सहित यूरोप के कई शहरों में होता था, उनका काम धंधा इस युद्ध के चलते फिलहाल चौपट हो गया है.

पूर्वांचल एक्सपोर्ट संघ के अध्यक्ष जुनैद खान का मानना है कि करीब ढाई सौ करोड़ के आर्डर रद्द होने की कगार पर हैं. उनका कहना है कि यहां के कारपेट, वाल हैंगिग, दरी बनारसी साड़ी, हैंडीक्राफ्ट , गुलाबी मीनाकारी, लकड़ी के खिलौने अमेरिका, रूस सहित यूरोप के अन्य देशों में भेजे जाते हैं. मगर युद्ध के तनाव को देखते हुए फरवरी की शुरूआत से ही निर्यात का काम काफी धीमा पड़ गया था. अब तो आर्डर कैंसिल होने लगे हैं. अशोक कपूर बड़े एक्सपोर्टर हैं इनका कहना है कि रूस पर जिस तरह से प्रतिबंध लगाए गए हैं और अन्तर्राष्ट्रीय बाजार ऊपर-नीचे हो रहा है. उसका सीधा असर हम लोगों के काम पर पड़ रहा है. फरवरी मध्य तक हमारे निर्यात के आर्डर रोक दिए गए थे मगर अब तो चालीस प्रतिशत तक आर्डर कैंसिल भी कर दिए गए हैं.

9-योगी कैबिनेट के मंत्री मोहसिन रजा को बड़ी राहत, कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट वापस लिया, जानें पूरा मामला

सांसद-विधायक अदालत के अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अंबरीश कुमार श्रीवास्तव ने 32 साल पुराने एक मामले में मंत्री मोहसिन रजा (Mohsin Raza) के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट को शुक्रवार को वापस ले लिया. अदालत ने आदेश पारित करते हुए रजा को 20 हजार रुपये का निजी मुचलका भरने का निर्देश दिया है.

दरअसल यूपी सरकार में मंत्री मोहसिन रजा अदालत में पेश हुए और दलील दी कि वह अपनी बीमारी के कारण बृहस्पतिवार को अदालत नहीं आ सके थे.अदालत ने बृहस्पतिवार को पाया था कि लड़ाई-झगड़े से संबंधित 32 साल पुराना मामला तीन मार्च को सुनवाई के लिए अदालत में लगा हुआ था, जहां पर बचाव पक्ष को अपना साक्ष्य देना था, लेकिन मोहसिन रजा न तो व्यक्तिगत रूप से हाजिर हुए और न ही अपनी ओर से बचाव साक्ष्य प्रस्तुत किया. इस पर अदालत ने उनकी ओर से दिए गए प्रार्थना पत्र को निरस्त करते हुए गिरफ्तारी वारंट जारी किया था.

10-निर्णायक दौर में पहुंचा उत्‍तर प्रदेश का चुनाव, पीएम मोदी की वाराणसी पर सबकी निगाहें

उत्‍तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Elections) अपने निर्णायक दौर में पहुंच चुका है. सभी सियासी दलों ने अपने पूरे लाव लश्कर के साथ पूरी ताकत झोंक रखी है. काशी में आखिरी चरण में सात मार्च को मतदान होना है. वाराणसी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का संसदीय क्षेत्र होने की वजह से सभी कि निगाहें यहां टिकी है और इसलिए भी काशी का चुनाव महत्वपूर्ण हो जाता है. काशी में कुल आठ विधानसभा सीट है मगर काशी की दक्षिणी विधान सभा सीट पर हर किसी की नजर है क्योंकि मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कारीडोर भी इसी विधानसभा क्षेत्र में आता है.

वाराणसी दक्षिण से भारतीय जनता पार्टी ने योगी सरकार में मंत्री और मौजूदा विधायक नीलकंठ तिवारी को प्रत्याशी बनाया है जबकि समाजवादी पार्टी ने यहां से महामृत्युंजय मंदिर के महंत कामेश्वर दीक्षित को चुनाव मैदान में उतार कर लड़ाई को रोमांचक बना दिया है. वाराणसी दक्षिण सीट भाजपा का गढ़ मानी जाती है, श्याम देव राय चौधरी यहां से सात बार विधायक रहे लेकिन 2017 में भाजपा ने नीलकंठ तिवारी को मैदान में उतार दिया. तिवारी ने भी भाजपा के गढ़ को बचाए रखा. कामेश्वर दीक्षित के चुनाव लड़ने की वजह से यहां का सियासी समीकरण रोचक हो गया है. नीलकंठ तिवारी का अपनी क्षेत्र की जनता से माफी मांगते हुए एक वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है.

Related Articles

Back to top button