‘विवाहेतर संबंध’ की अफवाहों के बीच लापता हुए चीनी विदेश मंत्री

रिपोर्ट के अनुसर, चीन ने कहा कि देश की शीर्ष विधायिका ने मंगलवार को एक सत्र बुलाया, जिसमें Qin को विदेश मंत्री पद से हटा दिया जाएगा।

घोटाले की अफवाहों और राजनीतिक टकराव के कारण चीन के विदेश मंत्री पिछले एक महीने से नजर नहीं आ रहे हैं| Qin के पूर्ववर्ती वांग यी (Wang Yi) को फिर से विदेश मंत्री चुना गया है।

57 वर्षीय कि, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में राजदूत के रूप में कार्यकाल के बाद दिसंबर 2022 में पद संभालने के बाद चीन के सबसे युवा विदेश मंत्रीों में से एक बन गए, उन्हें 25 जून के बाद से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है, जब उन्होंने श्रीलंका, रूस और वियतनाम की यात्रा पर आने वाले अधिकारियों से मुलाकात की थी।

अब तक, Qin राज्य मीडिया से गायब है और उनके बारे में टिप्पणियां विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग से हटा दी गई हैं।बाद में उनके मंत्रालय ने कहा कि वह अनिवार्य स्वास्थ्य कारणों से काम से बाहर थे, लेकिन कम विवरण ने शक को बढ़ा दिया।

Qin को पिछले हफ्ते इंडोनेशिया में विदेश मंत्रियों की एक अंतरराष्ट्रीय सभा जैसे महत्वपूर्ण राजनयिक कार्यक्रमों में भी भाग नहीं लिया क्योंकि वह पिछले 23 दिन से अनुपस्थित थे।

निवेशकों की अर्थशास्त्र का मूल्यांकन करने के लिए दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को कॉर्पोरेट डेटा, अनौपचारिक दस्तावेजों, अकादमिक पत्रिकाओं और व्यवसायों की सेवा करने वाले विशेषज्ञों के नेटवर्क तक सीमित पहुंच है।

चीन भी अपने अधिकारियों की बीमारी की आशंका के लिए जाना जाता है। राष्ट्रपति शी जी ने कोविड-19 महामारी के दौरान 20 नेताओं में से अंतिम थे जिन्होंने जुलाई 2022 तक अपनी टीकाकरण की स्थिति नहीं बताई थी। चीन में पहले भी लंबी अनुपस्थिति ने कैरियर का अंत बताया है।

उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी के पूर्व मंत्री जोओ याकिंग पिछले साल 21 दिनों के लिए सरकारी रीडआउट और आधिकारिक मीडिया से गायब रहे. यह घोषणा इससे पहले की गई कि उन्हें देश की सर्वोच्च भ्रष्टाचार विरोधी संस्था ने जांच के दायरे में ले लिया था।

Related Articles

Back to top button