चीन जंग के लिए कितना तैयार

अमेरिकी सेना ने 252 पेज का दस्तावेज जारी किया, चीनी सेना से जुड़े कई अहम खुलासे किए

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के बारे में दुनिया के पास ज्यादा डिटेल्स नहीं हैं। कम्युनिस्ट चीन न ही अपने सैनिकों का आंकड़ा जारी करता है और न सैनिकों के इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों की जानकारी देता है। ऐसे में अमेरिकी आर्मी की तरफ से जारी किए गए एक दस्तावेज से चीनी आर्मी के PLA कई राज सामने आए हैं।

अमेरिकी आर्मी ने चीनी आर्मी से जुड़े जिस दस्तावेज को रिलीज किया है, उसे कोड ATP 7-100.3 नाम दिया गया है। यह डॉक्यूमेंट 252 पेज का है। इमसें चीनी सेना की संरचना और क्षमता के बारे में बताया गया है। दस्तावेज को अमेरिकी आर्मी की ट्रेनिंग के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी मदद से कोई भी चीन की आर्मी के बारे में स्टडी भी कर सकता है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन अपने जिन फैसलों को डिफेंसिव (रक्षात्मक) मानता है, दूसरे देशों के लिए वह एग्रेसिव (आक्रामक) होते हैं। दक्षिण चीन सागर में आर्टिफिशियल टापू बनाने का फैसला इसका सटीक उदाहरण है। हालांकि, दस्तावेज में सिर्फ चीन की थल सेना के बारे में ही बताया गया है। अमेरिका ने यह रिपोर्ट 20 साल तक चीनी सेना को लगातार वॉच करने के बाद तैयार की है।

चीन की थल सेना के 3 कमांड

हल्के वाहनों के जरिए भेजी जा सकने वाली सेनाभारी-भरकर मशीनों के साथ भेजे जाने वाली सेनाबख्तरबंद गाड़ियों के साथ भेजे जाने वाली सेना

2035 तक सभी पुराने हथियार बदल देगा चीन
न्यूज एजेंसी ANI ने दस्तावेज के कुछ भाग जारी किए हैं। इसके मुताबिक चीनी सरकार इस समय आर्मी पर पैसे खर्च कर पुराने हथियारों को नए में बदल रही है। उम्मीद है कि 2035 तक चीन अपने सभी पुराने हथियार बदल देगा। चीन की आर्मी मिलिट्री वीकल के मामले में अमेरिकी आर्मी से आगे है। चीन के पास 18 रिजर्व बल की टुकड़ियां भी हैं, लेकिन इन्हें युद्ध के हिसाब से तैयार नहीं माना जाता।

महत्वपूर्ण ब्रिगेड को मिलते हैं नए हथियार
चीनी आर्मी की सबसे महत्वपूर्ण ब्रिगेड्स को सबसे पहले नए हथियार दिए जाते हैं। इनसे खाली होने वाले हथियार कम महत्वपूर्ण ब्रिगेड्स के पास पहुंच जाते हैं। हाल ही में जब भारत और चीन के सैनिकों के बीच लद्दाख में झड़प हुई थी। तब चीन ने भारत-चीन बॉर्डर पर शिंजियांग मिलिट्री ड्रिस्ट्रिक्ट में नए मिलिट्री उपकरण भेज दिए थे।

Related Articles

Back to top button