चीन का Fertility rate रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा

दक्षिण कोरिया, ताइवान, हांगकांग और सिंगापुर के साथ चीन पहले से ही दुनिया में सबसे कम प्रजनन दर वाले देशों में से एक है।

बीजिंग देश की जन्म दर में गिरावट को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। 100 मिलियन से अधिक आबादी वाले देशों में चीन की प्रजनन दर अब सबसे कम है। दक्षिण कोरिया, ताइवान, हांगकांग और सिंगापुर के साथ, चीन में पहले से ही दुनिया में सबसे कम प्रजनन दर है।

चीन की जनसंख्या में 60 वर्षों में पहली बार गिरावट और इसकी तेजी से बूढ़ी होती आबादी के जवाब में बीजिंग वित्तीय प्रोत्साहन और बढ़ी हुई बाल देखभाल सुविधाओं सहित जन्म दर बढ़ाने के लिए कदम उठाने का प्रयास कर रहा है। चीन ने कहा है कि वह जनसंख्या की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अनुसंधान, प्रौद्योगिकी और शिक्षा को प्राथमिकता देगा और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए “मध्यम प्रजनन” स्तर को बनाए रखने के लिए काम करेगा।

चीन की जनसंख्या क्यों घट रही है?

लैंगिक असमानता और अपने बच्चों की देखभाल करने वाली महिलाओं की पारंपरिक धारणाएँ अभी भी पूरे देश में व्याप्त हैं, उच्च शिशु देखभाल व्यय और एक बच्चा होने के बाद सीमित व्यावसायिक संभावनाओं ने कई महिलाओं को अधिक बच्चे पैदा करने या बिल्कुल भी बच्चे पैदा करने से हतोत्साहित किया है। देश के अधिकांश प्रांत अभी भी केवल थोड़ी मात्रा में पितृत्व अवकाश प्रदान करते हैं।

हांगकांग के परिवार नियोजन एसोसिएशन के अनुसार, विशेष चीनी प्रशासनिक क्षेत्र में निःसंतान महिलाओं का प्रतिशत पांच साल पहले से चार गुना बढ़कर पिछले साल 43.2% हो गया। इसके सर्वेक्षण के अनुसार, एक या दो बच्चों वाले जोड़ों के अनुपात में भी कमी आई और प्रति महिला बच्चों की औसत संख्या 2017 में 1.3 से गिरकर पिछले साल 0.9 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई।

Related Articles

Back to top button