बहाना या चाल:अफगान मुद्दे पर दिल्ली में होने वाली मीटिंग में हिस्सा नहीं लेंगे चीन के NSA

पाकिस्तान पहले ही बना चुका है दूरी

अफगानिस्तान के हालात पर NSA स्तर की मीटिंग 10 नवंबर को नई दिल्ली में होगी। (फाइल)

10 नवंबर को नई दिल्ली में अफगानिस्तान पर NSA मीटिंग होने वाली है। पाकिस्तान पहले ही इस मीटिंग में हिस्सा लेने से इनकार कर चुका है। अब चीन ने भी कहा है कि इस मीटिंग के शेड्यूल से उसे कुछ दिक्कत है, लिहाजा उसके नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर इस मीटिंग में हिस्सा लेने भारत नहीं जा पाएंगे।

भारत को जानकारी दी
सोमवार शाम चीन ने मीटिंग में शामिल होने से इनकार किया और इसका कारण भी बताया। चीन ने कहा- हमने भारत को अपने फैसले के बारे में जानकारी दे दी है कि उनके NSA मीटिंग में शामिल होने के लिए नई दिल्ली नहीं आ सकेंगे। इसकी वजह कुछ शेड्यूलिंग इश्यूज हैं।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, चीन ने कहा है कि वो अफगानिस्तान के मुद्दे पर भारत से बातचीत और हर तरह के सहयोग के लिए तैयार है और इस मुद्दे पर जो भी बहुपक्षीय या द्विपक्षीय मामले होंगे, उन पर सहयोग करेंगे।

डोभाल करेंगे अध्यक्षता
दिल्ली रीजनल सिक्योरिटी डायलॉग ऑन अफगानिस्तान का आयोजन 10 नवंबर को भारत कर रहा है। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इसकी अध्यक्षता करेंगे। पाकिस्तान इसमें शिरकत से पहले ही इनकार कर चुका है, अब चीन भी बहाना बनाकर इस मीटिंग से दूर हो गया है। सूत्रों का कहना है कि भारत ने पाकिस्तान के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया, लेकिन ये भी कहा कि उसे इस फैसले से हैरानी नहीं है। अफगानिस्तान को लेकर पाकिस्तान का रवैया दुनिया के सामने है और भारत भी जानता है कि पाकिस्तान वहां क्या कर रहा है।

मीटिंग तो होगी
पाकिस्तान और चीन भले ही इस अहम मीटिंग में न आ रहे हों, लेकिन इसके बावजूद यह मीटिंग तय वक्त पर होगी। ईरान, रूस, उज्बेकिस्तान, कजाखस्तान, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान और किर्गिस्तान के NSA इस मीटिंग के लिए नई दिल्ली पहुंच रहे हैं।

खास बात यह है कि अब तक किसी भी देश ने तालिबान सरकार को मान्यता नहीं दी है। तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल के साथ ही पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद अमेरिका ने अफगानिस्तान के तमाम फंड्स फ्रीज कर दिए थे। पाकिस्तान की कोशिश है कि किसी तरह अफगानिस्तान की तालिबान सरकार को दुनिया मान्यता दे दे। हालांकि, दुनिया इस मामले पर कोई रिएक्शन देने को तैयार नहीं है।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button