चीन चाहता था कि PM मोदी से हो उसके विदेश मंत्री वांग यी की मुलाकात, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली: चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने 25 मार्च को नई दिल्ली में अपने भारतीय समकक्ष विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की.  बीजिंग चाहता था कि वांग यी की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हो, लेकिन विदेश मंत्रालय ने चीन के इस अनुरोध को विनम्रता के साथ मना कर दिया. भारतीय पक्ष ने चीन के विदेश मंत्री और बीजिंग को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को व्यस्त थे, क्योंकि उन्हें लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना था. गौरतलब है कि दो साल से अधिक समय के बाद चीन का कोई मंत्री भारत दौरे पर आया. चीन के विदेश मंत्री वांग यी गुरुवार शाम 7.45 बजे राजधानी दिल्ली पहुंचे और शुक्रवार दोपहर करीब 3 बजे यहां से बीजिंग वापस हो लिए. सूत्रों ने कहा कि चीन ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को विशेष प्रतिनिधि के रूप में बीजिंग आमंत्रित किया है.

1-बिहार में आज से 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, अब बुधवार को ही हो सकेगा काम

बिहार में बैंक को लेकर बड़ी खबर है. प्रदेश में शनिवार (26 मार्च 2022) से लेकर मंगलवार (29 मार्च) तक बैंक बंद रहेंगे. इस अवधि में किसी भी तरह का बैंकिंग कार्य नहीं होगा. बैंक के लगातार 4 दिन तक बंद होने से आमलोगों को कठिनाइयों का  सामना करना पड़ सकता है. बैंकबंदी (Bank Closure) के कारण सभी जरूरी काम अब 30 मार्च से ही निपटाए जा सकेंगे. पैसे निकालने के साथ ही पैसे जमा करना और लोन से संबंधित काम इस दौरान बाधित रहेंगे. लगातार 4 दिनों तक बैंकों के बंद होने को लेकर आमलोगों को पहले ही सतर्क कर दिया गया था, ताकि वे अपना जरूरी काम निपटा लें और बैंक बंद होने की वजह से उन्‍हें परेशानियों का सामना न करना पड़े.

दरअसल, 26 मार्च को चौथा शनिवार है. इस वजह से बैंक नहीं खुलेंगे. इसके बाद 27 मार्च को साप्‍ताहिक अवकाश की वजह से बैंक बंद रहेंगे. 28 और 29 मार्च को बैंक यूनियन ने हड़ताल की घोषणा कर रखी है. इसमें सभी बैंक कर्मचारी शामिल होंगे, इस वजह से बैंक बंद रहेंगे. दो दिवसीय हड़ताल ने आमलोगों की समस्‍या को और बढ़ा दिया है. बैंक कर्मचारी यूनियन अपने विभिन्‍न मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने का ऐलान पहले ही कर रखा था. इसके बावजूद इसे टालने का प्रयास नहीं किया गया, जिस वजह से बैंकों का शटर डाउन रहेगा.

2-जयवीर सिंह को मंत्री बनाने के पीछे बीजेपी की है बड़ी प्लानिंग, समझें पूरा खेल

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के मजबूत किले के रूप में जाने और पहचाने वाले मैनपुरी से पहली दफा जीत हासिल करने वाले जयवीर सिंह (Jayveer Singh) योगी सरकार (Yogi Sarkar 2.0) में मंत्री बनाकर भाजपा ने नया दांव चल दिया है. कभी समाजवादी गढ़ के रूप में पहचाने जाने वाले आगरा, इटावा, फिरोजाबाद, कन्नौज, एटा, फर्रूखाबाद आदि संसदीय सीटों पर भाजपा का झंडा फहरा रहा है, लेकिन मैनपुरी संसदीय सीट पर कब्जा करने की बीजेपी की मंशा अर्से से पूरी नहीं हो पा रही है. जयवीर सिंह ठाकुर बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले नेता हैं और मैनपुरी संसदीय सीट पर ठाकुर जाति के मतदाताओं की तादात ठीक-ठाक तो है ही ओबीसी मतदाता भी खासी तादात में हैं. इसी वजह से बीजेपी सपा की मजबूत घेराबंदी करके मैनपुरी संसदीय सीट पर कब्जा करने का मन बनाए हुए है.

राजनीतिक पंडित मानते हैं कि 2024 के संसदीय चुनाव में भाजपा इस सीट से जयवीर सिंह को अपना उम्मीदवार भी बना सकती है. पिछले साल हुए पंचायत चुनाव में भाजपा ने 30 साल से सपा के कब्जे वाली जिला पंचायत सीट पर अर्चना भदौरिया के रूप में कब्जा तो किया ही साथ ही 9 ब्लॉक प्रमुख सीटों में से 7 पर बीजेपी के ही ब्लाक प्रमुख बने हैं. ये कुछ ऐसे उदाहरण हैं, जो भाजपा को मजबूती प्रदान करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

3-सतना में कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद डर से 12 बच्‍चे बीमार

देश-दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ टीकाकरण (Corona Vaccination) का अभियान बड़े स्‍तर पर चल रहस है. इसके तहत 12 से 14 साल तक के बच्‍चों को भी कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगाई जा रही है. इस बीच मध्‍य प्रदेश के सतना (Satna) में 12 बच्‍चे कोरोना संक्रमण की वैक्‍सीन लगवाने के बाद अचानक बीमार पड़ गए. अफसरों का कहना है कि ये सभी बच्‍चे कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद डर की वजह से बीमारी हुए. सभी को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी हालत बाद में सामान्‍य हुई है.

अफसरों का कहना है कि अस्‍पताल में भर्ती कराए जाने के बाद बच्‍चों की हालत में सुधार हुआ है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस पूरे मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं. सतना के चीफ मेडिकल एंड हेल्‍थ ऑफिसर अशोक अवधीय ने कहा, ‘बच्‍चों को वैक्‍सीन दी जा रही थी, लेकिन वैक्‍सीन लगाने के बाद वे सभी डर के कारण बीमार हो गए. सभी को जिला अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था. अब उन सभी की तबीयत में सुधार है. इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं.’

4-जब्‍त होगी भ्रष्‍ट DTO की संपत्ति, गर्दनीबाग में बना रखा है आलीशान मकान, पत्‍नी-बेटे के नाम पर कई कंपनियों में निवेश

बिहार में भ्रष्‍ट अधिकारियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. विभिन्‍न एजेंसियां भ्रष्‍ट अधिकारियों की संपत्तियां भी जब्‍त कर रही हैं. इस सूची में एक और अधिकारी का नाम जुड़ गया है. पटना की विशेष निगरानी अदालत ने नवादा के एक पूर्व DTO की संपत्ति को जब्‍त करने का आदेश दिया है. डीटीओ, उनकी पत्‍नी और बेटे की संपत्तियों को जब्‍त करने का निर्देश दिय गया है. कोर्ट ने अपने आदेश में अधिकारी और उनके परिजनों को 22 संपत्तियों को पटना के कलेक्‍टर (Patna DM) को सौंपने का आदेश दिया है. यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो फिर जब्‍ती कार्रवाई की जाएगी. बिहार में भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान प्रदेश के कई भ्रष्‍ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है.

बिहार में भ्रष्टाचार के बल पर अकूत संपत्ति अर्जित करने वालों की अब खैर नहीं है. जानकारी के अनुसार, पटना की निगरानी अदालत ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए नवादा के पूर्व डीटीओ नरेश पासवान और उनके परिजनों की अवैध संपत्ति को सरकार के पक्ष में जब्‍त करने का आदेश दिया है. निगरानी कोर्ट ने नरेश पासवान, उनकी पत्नी उमा देवी और पुत्र अमरीश कुणाल की 22 संपत्तियों को पटना डीएम को 30 दिनों के अंदर सौंपने का आदेश दिया है. अगर ये तीनों ऐसा नहीं करते हैं, तब उनकी चिह्नित संपत्तियों को को जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी. विशेष लोक अभियोजक राजेश कुमार की मानें तो 45000 रुपये की रिश्वतखोरी के आरोप में निगरानी की टीम ने नरेश पासवान को साल 2008 में गिरफ्तार किया था. इसके बाद निगरानी की टीम ने उनके घर और दूसरी जगहों पर छापेमारी की थी. छापेमारी के दौरान टीम ने आरोपी अधिकारी के पास आय से अधिक संपत्ति होने का खुलासा किया था.

5-उत्तराखंड की राज्यपाल से योगी सरकार में मंत्री तक, जानें BJP की दलित फेस बेबी रानी मौर्य की 5 खास बातें

यूपी में लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले योगी आदित्यनाथ ने इस बार 5 महिलाओं को अपनी कैबिनेट में शामिल किया है. इनमें एक नाम बेबी रानी मौर्य (Baby Rani Maurya) का भी है. शुक्रवार को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में बेबी रानी मौर्य ने भी शपथ ली. योगी सरकार 2.0 में उन्हें अहम मंत्रालय मिल सकता है. आगरा की मेयर (Agra mayor) रह चुकीं बेबी रानी अगस्त 2018 में उत्तराखंड की राज्यपाल (Uttarakhand Ex-governor) बनी थीं. वह करीब 3 साल तक इस पद पर रहीं. उन्हें भाजपा का बड़ा दलित चेहरा (BJP dalit face) माना जाता है. 65 वर्षीय बेबी रानी मौर्य के अलावा योगी सरकार में जिन 4 महिलाओं को मंत्री बनाया गया है, वो हैं- गुलाब देवी, प्रतिभा शुक्ला, रजनी तिवारी और विजय लक्ष्मी गौतम. आइए बताते हैं बेबी रानी मौर्य की 5 खास बातें-

बेबी रानी मौर्य आगरा से ताल्लुक रखती हैं. उनका मायका आगरा के बेलनगंज में और ससुराल बालूगंज में हैं. उनके पति पंजाब नेशनल बैंक में सीनियर पद से रिटायर्ड हैं. उनके पुत्र अभिनव और बेटी अंजू अमेरिका में रहते हैं. कभी बहुजन समाज पार्टी का गढ़ रही ताजनगरी में बेबी रानी मौर्य का अच्छा प्रभाव माना जाता है. बेबी रानी आगरा की मेयर भी रही हैं.

6-चीन से डॉक्टरी पढ़ रहे भारतीय छात्रों की डिग्री बेकार होने का खतरा, UGC ने किया आगाह

चीन से पढ़ाई करके भारत में डॉक्टरी (China medical degree) करने का ख्वाब देखने वाले हजारों मेडिकल स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में हैं. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने शुक्रवार को साफ कर दिया कि चीन से ऑनलाइन पढ़ाई करके मिलने वाली डिग्रियों को वह मान्यता नहीं (Online degree not recognised) देगा. अगर इसके लिए पहले से अनुमति ली गई होगी, तभी कुछ छूट मिल सकती है. इसके अलावा, यूजीसी ने ड्रैगन देश में उच्च शिक्षा हासिल करने वाले भारतीय छात्रों को आगाह किया है कि कोरोना महामारी (Corona pandemic) शुरू होने के बाद से चीन ने विदेशियों के लिए यात्रा प्रतिबंध नहीं हटाए हैं. ऐसे में दाखिला लेने के बाद भी तमाम स्टूडेंट्स को वहां पढ़ाई के लिए वापस जाने का मौका नहीं मिल पाया है. बेहतर होगा कि छात्र चीन के कॉलेजों में दाखिला लेने से पहले अपने विवेक का इस्तेमाल करें और हर पहलू की अच्छे से छानबीन कर लें.

7-जसवंत सैनी से लेकर दानिश आजाद तक, योगी कैबिनेट में शामिल इन नामों ने सबको चौंकाया

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के साथ इस बार 52 मंत्रियों ने शपथ ली है. वहीं, योगी कैबिनेट 2.0 में शामिल कुछ नामों ने सबको चौंका दिया है. हैरानी की बात तो यह है कि इनमें से कुछ नाम तो किसी सदन के सदस्‍य भी नहीं हैं. इसके अलावा इनको लेकर योगी कैबिनेट की लिस्‍ट जारी होने तक कहीं कोई चर्चा नहीं थी.

फिलहाल, हम जिन नामों की चर्चा कर रहे हैं, उनमें पहला नाम दानिश आजाद का है. उनको योगी कैबिनेट में मोहसिन रजा की जगह शामिल किया गया है. इसके अलावा काशी के दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, भाजपा पिछड़ा वर्ग के अध्‍यक्ष जसवंत सिंह सैनी के साथ जेपीएस राठौर और नरेंद्र कश्यप का नाम भी शामिल है.

दानिश आजाद को मिली मोहसिन रजा की जगह

योगी कैबिनेट में इस बार 32 साल के दानिश आजाद को जगह मिली है, जो कि इकलौते मुस्लिम मंत्री हैं. वह करीब छह साल तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ता रहे हैं. इससे पहले भाजपा ने उनको 2017 में उर्दू भाषा समिति का सदस्य बनाया गया था. वहीं, विधानसभा चुनाव 2022 से ठीक पहले आजाद को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का महामंत्री बनाया गया था. वह, मूल रूप से बलिया के बसंतपुर के रहने वाले हैं. जबकि लखनऊ यूनिवर्सिटी से बी.कॉम की पढ़ाई पूरी की है.

8-सीबीआई को शुरू की जांच, घटनास्थल पर भेजी एक्सपर्ट की टीम, जानें पूरी डिटेल्स

पश्चिम बंगाल के बीरभूम (Birbhum violence) जिले के बोगटूई गांव में सोमवार रात 10 लोगों को जिंदा जलाए जाने के मामले की जांच की जिम्मेदारी केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) को सौंप दी गई है. सीबीआई ने इस घटना में विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. जांच एजेंस हर एंगल से घटना के तह तक जाने की कोशिश कर रही है. एजंसी ने सीएफएसएल विशेषज्ञों और अधिकारियों की एक टीम को हिंसाग्रस्त इलाके में भेजा है.

जानकारी के अनुसार सीबीआई इस मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए लोगों से भी पूछताछ करेगी. सूत्रों के अनुसार कलकत्ता हाईकोर्ट से सीबीआई जांच के आदेश मिलने के बाद पुलिस द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया है. इसके साथ ही जांच एजेंसी ने घटना स्थल से सबूत जुटाने के लिए वेशेषज्ञों की एक टीम भेजी है.

9-प्रति व्यक्ति आय के मामले में दिल्ली का देश में तीसरा स्थान, जानें कौन सा राज्य है नंबर वन

दिल्ली के लिए तैयार आर्थिक समीक्षा 2021-22 के मुताबिक प्रति व्यक्ति आय के मामले में यह केंद्रशासित प्रदेश गोवा और सिक्किम के बाद तीसरे स्थान पर है. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट पेश की. इसके मुताबिक, मौजूदा कीमतों पर दिल्ली का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) बीते छह वर्षों में करीब 50 फीसदी बढ़कर 2021-22 में 9,23,967 करोड़ रुपये हो गया जो 2016-17 में 6,16,085 करोड़ रुपये था.

वहीं दिल्ली में वर्ष 2021-22 में प्रति व्यक्ति आय सालाना आधार पर 16.81 फीसदी बढ़कर 4,01,982 रुपये हो गई. आर्थिक समीक्षा के मुताबिक, “2021-22 में मौजूदा कीमतों पर दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 4,01,982 रुपये है जो 2020-21 में 3,44,136 रुपये थी. यह 16.81 फीसदी की बढ़त दिखाता है.” समीक्षा के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत से तीन गुना अधिक है.

10-दाऊद इब्राहिम को मार कर दिखाओ, मोदी सरकार को उद्धव ठाकरे ने दिया चैलेंज

महाराष्‍ट्र सरकार के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने मोदी सरकार को चैलेंज देते हुए कहा है कि यदि हिम्‍मत है तो अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) को मार कर दिखाएं. एनसीपी नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) का बचाव करते हुए महाराष्‍ट्र विधानसभा में उन्‍होंने कहा कि यदि ये मान लें कि नवाब मलिक के रिश्‍ते दाऊद इब्राहिम से हैं तो इतने सालों से केंद्रीय एजेंसियां क्‍या कर रही थीं? उन्‍होंने पूछा कि आतंकी अफजल गुरु और बुरहान वानी से हमदर्दी रखने वाली पीडीपी के साथ मिलकर भाजपा ने क्‍यों सरकार बनाई थी. इस बीच महाराष्‍ट्र विधानसभा के बाहर भाजपा विधायकों ने नवाब मलिक के इस्‍तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन किया.

शिवसेना के अध्‍यक्ष और सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि भाजपा ने पिछला चुनाव राम मंदिर को लेकर लड़ा था, लेकिन इस बार वह दाऊद इब्राहिम के नाम पर वोट मांगेगी. उन्‍होंने अमेरिका के राष्‍ट्रपति रहे बराक ओबामा का हवाला देकर कहा कि ओबामा ने पाकिस्‍तान में घुस कर ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था, लेकिन अपनी इस कार्रवाई के लिए कभी वोट नहीं मांगा. उन्‍होंने पूर्व मुख्‍यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रवर्तन निदेशालय को चाहिए कि वो देवेंद्र फडणवीस को नौकरी पर रख लें.

Related Articles

Back to top button