वुहान के बाद कोरोना का सबसे खराब दौर देख रहा है चीन; जानें कब, कैसे और कहां से हुआ शुरू

नई दिल्ली. चीन में कोरोना वायरस के मामलों की एक नई लहर देखी जा रही है, जो अत्यधिक तेजी से फैलने वाले डेल्टा वेरिएंट की वजह से है और यह राजधानी बीजिंग से लेकर देश भर के पांच अन्य प्रांतों तक फैल गया है. चिंताजनक रूप से, सरकारी मीडिया ने संकेत दिया है कि दिसंबर 2019 में वुहान में वायरस के प्रकोप के बाद से यह हालिया उछाल देश में सबसे खराब है.

लगभग 200 मामलों का पता चला है, जो 20 जुलाई को पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत की राजधानी नानजिंग के एक हवाई अड्डे से शुरू हुई और पांच अन्य प्रांतों और बीजिंग नगरपालिका में फैल गई है. स्थानीय मीडिया ने बताया कि मामले सामने आने के तुरंत बाद हवाई अड्डे से सभी उड़ानें 11 अगस्त तक निलंबित कर दी गईं. कोरोना वायरस के नए केंद्र नानजिंग शहर में अब बड़े पैमाने पर जांच की जा रही है और नए प्रतिबंध को फिर से लागू किया गया है.

 

कहां से यह शुरू हुआ?

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, नानजिंग के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि सभी मामले रूस से उड़ान भरने वाले सफाईकर्मियों से जुड़े हैं, जो 10 जुलाई को नानजिंग शहर पहुंचे थे. सिन्हुआ न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सफाईकर्मी कथित तौर पर कोविड स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन करने में विफल रहे. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के एक वरिष्ठ अनुशासनात्मक निकाय ने हवाईअड्डा प्रबंधन की खिंचाई करते हुए कहा कि इसमें ‘देखरेख की कमी और गैर-पेशेवर प्रबंधन जैसी समस्याएं’ थीं.

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, ‘कई संक्रमण रोकथाम उपायों को सही तरीके से लागू नहीं किया गया, जिसकी वजह से नए मामले तेजी से फैले हैं. महामारी के इस दौर के शुरुआती पुष्ट मामले मुख्य रूप से ग्राउंड स्टाफ और विमान की सफाई करने वाली टीमों के बीच पाए गए, जिन्हें नानजिंग लुको एयरपोर्ट क्लीनिंग कंपनी को आउटसोर्स किया गया था.’इसने अपने बयान में यह भी कहा कि हवाई अड्डे ने घरेलू उड़ानों की सफाई के लिए जिम्मेदार सफाई कर्मियों को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सफाई करने वालों से अलग नहीं किया और नियमित देखरेख की गंभीर कमी थी. इसके बाद से कोरोना का डेल्टा वेरिएंट अनहुई, ग्वांगडोंग, हुनान और सिचुआन सहित चीन के कई शहरों और प्रांतों में फैल गया है.

Related Articles

Back to top button