रिपोर्ट में दावाः जिंदा उइगरों के अंग बेचकर अरबों डॉलर कमा रहा चीन !

बीजिंगः उइगरों पर चीन के अत्याचारों से पूरी दुनिया वाकिफ है। चीन की उइगरों के प्रति क्रूरता एक और दिल दहलाने वाला सच सामने आया है।  एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन सरकार  शिनजियांग में मानवीय अंगों की कालाबाजारी कर के अरबों डालर कमा रही है।  रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन में 15 लाख उइगरों को जेल में रखा गया है जहां उनके अंग निकाले जा रहे हैं। साथ ही उनकी नसबंदी भी की जा रही है।  रिपोर्ट के मुताबिक जिन्दा लोगों के लीवर निकाल कर चीन अरबों की कमाई कर रहा है।

 

दावा किया गया कि चीन ने मानव अंगों की कालाबाजी कर के कम से कम 1 अरब डॉलर कमाए हैं।  रिपोर्ट के अनुसार किसी इंसान के स्वस्थ्य अंग को 1.60 लाख डॉलर तक बेचा जाता है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार विशेषज्ञों ने कहा कि उन्हें विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि जातीय, भाषाई या धार्मिक अल्पसंख्यकों के बंदियों को उनकी सहमति के बिना उनका ब्लड टेस्ट, अल्ट्रासाउंड या एक्सरे किया जा राह है। जबकि अन्य कैदियों के साथ ऐसा नहीं किया जाता।

 

उइगर कैदियों की जांच के बाद उनके अंगों के बारे में एक डाटाबेस में दर्ज किया जाता है जहां कथित तौर पर इनकी कालाबाजारी होती है।हेराल्ड सन की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2017 से साल 2019 के बीच करीब 80,000 उइगर मुस्लिमों की तस्करी की गई और उन्हें विभिन्न जगहों पर स्थित कारखानों में ले जाया गया। इनके घरों से दूर इन्हें रखा जाता है जहां इन पर कड़ी निगरानी रखी जाती है। इन्हें अलग रखा जाता है और किसी भी धार्मिक कार्य में हिस्सा नहीं लेने लिया जाता है।
 

Related Articles

Back to top button