‘बलिया बलिदान दिवस’ पर 19 अगस्त को शामिल होंगे मुख्यमंत्री योगी, बागी धरती पर आएंगे

News Nasha

बलिया। 19 अगस्त बलिया के लिए गौरवशाली दिन है। इसी दिन 1942 में बागी बलिया के सैकड़ों क्रांतिकारियों ने अपनी शहादत देकर ब्रिटानी हुकुमत से लोहा लेते हुए जिला कारागार का दरवाजा खोल जेल में बन्द अपने साथी क्रांतिकारियों को आजाद कराया था। भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में विद्रोही तेवरों की वजह से बलिया को बागी बलिया भी कहा जाता है।

पूरे प्रदेश में बलिया अकेला ऐसा जिला है, जहां आजादी के अमृत महोत्सव का समापन 19 अगस्त को होगा। इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ‘बलिया बलिदान दिवस’ पर सेनानियों व बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने पीडब्लूडी डाक बंगले पर आयोजित प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी।

प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी 19 अगस्त को सुबह नौ बजे बलिया बलिदान दिवस में भाग लेने आएंगे, क्योंकि बलिया की पूरे देश में एक अलग पहचान है। यह देश के लिए मर मिटने वालों की धरती है। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अपने बलिया प्रवास के दौरान जिले के सेनानियों के परिवारों को सम्मानित भी करेंगे। पुलिस लाइन के मैदान में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश में 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया गया, जबकि पूरे प्रदेश में बलिया ही एक ऐसा जिला है, जहां 19 अगस्त तक मनाया जाएगा। 11 से 17 अगस्त तक चलने वाले “हर घर तिरंगा अभियान” को सफल बताते हुए श्री सिंह ने कहा कि जिले में सात लाख तिरंगा प्रशासन द्वारा बांटा गया है। क्रांतिकारी जिले में आजादी का अमृत महोत्सव में लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

 

Related Articles

Back to top button