छत्‍तीसगढ़ में मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर चल रही रस्साकशी का अभी नहीं हुआ अंत

राहुल गांधी के छत्तीसगढ़ के दौरे के दौरान बढ़ी शक्ति प्रदर्शन की आशंका।

छत्तीसगढ़ में सीएम की कुर्सी को लेकर चल रही सियासी दांव पेच फिलहाल थमने का नाम नहीं ले रही है। छत्‍तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के समर्थक यही समझ रहे हैं कि हाईकमान का आशीर्वाद उनके साथ है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के समर्थकों में अभी भी उम्‍मीद बाकि है। दोनों नेता दावा कर रहे हैं कि उन्होंने अपने नेता (राहुल गांधी) से खुलकर बात कह दी है। अब हाईकमान का जो भी निर्णय होगा उसे मंजूर किया जाएगा। ऐसे में राहुल गांधी के संभावित छत्‍तीसगढ़ के प्रवास के दौरान दोनों तरफ से शक्ति प्रदर्शन की आशंका भी बढ़ गई है।

वरिष्ठ नेताओं से दिल्ली में मुलाकात के बाद मुख्‍यमंत्री बघेल बीते शनिवार को ही 50 से अधिक विधायकों के साथ विशेष विमान से रायपुर वापस लौटे। इस दौरान रायपुर माना एयरपोर्ट पर उन्होंने जिस अंदाज में समर्थकों और पत्रकारों से चर्चा की तो यही लगा कि पूरे मामला खत्‍म हो गया है। सीएम भूपेश बघेल के वापस रायपुर लौटने के बाद करीब पांच घंटे बाद टीएस सिंहदेव नियमित विमान से रायपुर वापस लौटे।

 

इस दौरान उन्होंने कहा कि कुछ स्थायी नहीं है, जो एक चीज स्थाई है तो वो है परिवर्तन। रविवार को भी मीडिया के साथ चर्चा में उन्होंने कहा कि आलाकमान ने सभी से चर्चा की है, स्थायी फैसला जल्‍द ही सामने आ जाएगा। मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ के लिए काम करना ही लक्ष्य है, चिंता की कोई बात नहीं है, नेतृत्व कोई भी हो छत्तीसगढ़ के विकास की प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी।

सीएम भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव के इन बयानों के आधार पर राजनीतिक विश्लेषक मान रहे हैं कि अब सब कुछ राहुल गांधी के छत्‍तीसगढ़ दौरे पर निर्भर है। यही कारण है कि दोनों तरफ से राहुल गांधी को प्रभावित करने का प्रयास शुरू हो गया है। जानकार सूत्रों के मुताबिक दोनों की ओर से छत्‍तीसगढ़ के कई इलाकों में सक्रिय कार्यकर्ताओं से संपर्क साधकर अपने लोगों को तैयार करने के लिए कहा जा रहा है।

बता दें कि राहुल गांधी ने अगले सप्ताह छत्तीसगढ़ आने का आश्वासन दिया है। पार्टी नेताओं के अनुसार एक-दो दिनों में उनका कार्यक्रम जारी हो जाएगा। राहुल गांधी यहां दो दिन रुकेंगे और पूरे छत्‍तीसगढ़ प्रदेश का दौरा कर सरकार की योजनाओं का प्रत्यक्ष जायजा लेंगे।

 

Related Articles

Back to top button