Chhattisgarh govt: बैकवर्ड क्लासेज के लिए 58% कोटा लागू

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने शीर्ष अदालत के अंतरिम आदेश के अनुसार प्रवेश में 58% आरक्षण लागू करने का निर्णय लिया, जो 1 मई, 2023 को जारी किया गया था।

छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को 58% आरक्षण देने वाले कानून को लागू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज्य को अस्थायी रियायत दिए जाने के तीन महीने बाद भूपेश बघेल प्रशासन ने सोमवार को राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया।

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री बघेल के नेतृत्व में कैबिनेट ने शीर्ष अदालत के अंतरिम आदेश के अनुसार प्रवेश में 58% आरक्षण लागू करने का निर्णय लिया, जो 1 मई, 2023 को जारी किया गया था।

राज्य की पहले से मौजूद आरक्षण प्रणाली का उपयोग किया जा रहा है, और नियुक्ति / चयन प्रक्रियाओं को जारी रखने के लिए अंतरिम राहत प्रदान की गई है। इसमें कहा गया था कि कैबिनेट ने इस अंतरिम आदेश के अनुसार पहले से मौजूद आरक्षण प्रणाली के तहत राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करने का निर्णय लिया है
1 मई को, सुप्रीम कोर्ट ने 2022 में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के आदेश को बरकरार रखा, जिसने 2011 के आरक्षण कानून में संशोधन की घोषणा की, जिसका उद्देश्य आरक्षण को 58% तक बढ़ाना था।

जैसा कि सुप्रीम कोर्ट ने 1994 में इंदिरा साहनी मामले में कहा था, उच्च न्यायालय ने कहा कि 50% आरक्षण सीमा का उल्लंघन करने के लिए कोई असाधारण परिस्थिति नहीं बनाई गई थी।

Related Articles

Back to top button