छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार ने ली जमानत, जेल से छूटे

रायपुर. छत्तीसगढ़  के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के पिता नंद कुमार बघेल (Nand Kumar Baghel) रायपुर की जेल (Jail) से छूट गए हैं. गिरफ्तारी के दो दिन बाद उनके वकील ने जमानत (Bail) के लिए कोर्ट (Court) में आवेदन लगाया, जिस पर मंजूरी दे दी गई. बीते शुक्रवार की शाम को नंद कुमार बघेल जेल से बाहर आए और अपने निवास के लिए रवाना हो गए. बीते 7 सिंतबर को रायपुर पुलिस (Police) ने उन्हें गिरफ्तार कर नीचली अदालत में पेश किया था, जहां उन्होंने जमानत के लिए आवेदन करने से इनकार कर दिया, जिसके के बाद उन्हें 15 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल दाखिल कराया गया था.

86 वर्षीय नंद कुमार बघेल के खिलाफ ‘सर्व ब्राह्मण समाज’ ने रायपुर के डीडी नगर थाने में शिकायत दर्ज करवाई थी. उनपर उत्तर प्रदेश में ब्राह्मणों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है. केस दर्ज होने व गिरफ्तारी से पहले राजधानी रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के अलग-अलग शहरों में नदंकुमार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया था. इसके बाद रायपुर के डीडी नगर थाने में एक लिखित शिकायत के बाद नंद कुमार बघेल पर  भारतीय दंड संहिता की धारा- 153ए (विभिन्न समूहों के बीच धर्म, जाति, जन्मस्थान, निवास और भाषा के आधार पर वैमनस्य पैदा करना) और धारा-505(1)(बी) के तहत केस दर्ज किया गया.

ब्राह्मणों के खिलाफ क्या कहा था?
रायपुर के एक पुलिस अधिकारी ने बताया था कि दी गई लिखित शिकायत में संगठन ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री के पिता ने ब्राह्मणों को विदेशी बताकर लोगों से उनका बहिष्कार करने की अपील की. उन्होंने कथित तौर पर लोगों से ब्राह्मणों को गांव में घुसने नहीं देने का भी आह्वान किया. नंद कुमार बघेल पर भगवान राम के बारे में भी कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप है. उन्होंने बताया कि संगठन ने अपनी शिकायत में कहा कि मुख्यमंत्री के पिता की कथित टिप्पणी का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है.

हाल ही में उत्तर प्रदेश में एक मीडिया से चर्चा में नंद कुमार ने कहा-  “अब वोट हमारा-राज तुम्हारा नहीं चलेगा’. हम यह आंदोलन करेंगे. ब्राह्मणों को गंगा से वोल्गा (रूस की एक नदी) भेजेंगे, क्योंकि वे विदेशी हैं. जिस तरह से अंग्रेज आए और चले गए. उसी तरह से ये ब्राह्मण या तो सुधर जाएं या फिर गंगा से वोल्गा जाने को तैयार रहें.” इन बयानों को लेकर हुई शिकायत के बाद नंदकुमार को यूपी के आगरा से गिरफ्तार किया गया था.

Related Articles

Back to top button