चन्नी सरकार ने खोला खजाना, इस फैसले के बाद अब 3 लाख पंजाबियों को मिलेगी बढ़ी पेंशन

दुर्गा पूजा और दिवाली से पहले पंजाब की चरणजीत सिंह चन्नी सरकार ने पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है। चन्नी सरकार ने कैबिनेट की बैठक में ऐसा फैसला लिया है, जिससे तीन लाख लोगों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी। राज्य के पैनशनरों को बड़ा तोहफ़ा देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने वित्त विभाग को छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, चालू वित्तीय वर्ष में तीन लाख से अधिक पैनशनरों को गत एक जुलाई से 1887 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि के साथ संशोधित पैंशन की अदायगी करने के आदेश दिए।

मुख्यमंत्री कायार्लय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री चन्नी ने इस सम्बन्ध में फाइल पर मंगलवार को ही हस्ताक्षर कर दिये। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने लीव इनकैशमेंट और ग्रेच्यूटी समेत सेवामुक्त लाभ देने की भी मंजूरी दे दी है, जिससे किश्तों में अदायगी करने के पहले फ़ैसले के बजाय अब छटे वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, एक जनवरी, 2016 से 30 जून, 2021 के बीच सेवामुक्त हुए लगभग 42,600 पैशनरों को 915 करोड़ रुपए की अदायगी एक बार ही कर दी जायेगी।

सरकार के इस फैसले से चालू वित्तीय वर्ष में राज्य के खजाने पर कुल 2802 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी संशोधित पैंशन गत एक जुलाई से पैनशनरों को एकमुश्त अदा की जाएगी। बता दें कि पंजाब कांग्रेस में कलह के बीच हाल ही में चरणजीत सिंह चन्नी ने मुख्यमंत्री का पद संभाला है। इसके बाद वह लगातार बैठकें कर रहे हैं और कई तरह के फैसले ले रहे हैं। 
 

Related Articles

Back to top button