चंद्रयान-3 अपडेट: चन्द्रमा के ऑर्बिट में प्रवेश करेगा चंद्रयान

भारत का तीसरा चंद्र मिशन चंद्रयान-3 आज चंद्रमा के ऑर्बिट में प्रवेश करने वाला है।

भारत के तीसरे चंद्र मिशन के लिए अंतरिक्ष यान ने चंद्रमा तक की दो-तिहाई दूरी तय कर ली है, महत्वपूर्ण चंद्र कक्षा इंजेक्शन (एलओआई) की योजना 5 अगस्त को शाम लगभग 7:00 बजे की है।

23 अगस्त को चंद्रयान-3 चंद्रमा की सतह पर पहुंचेगा:

अंतरिक्ष यान 384,400 किलोमीटर की यात्रा के बाद लगभग 40 दिनों में चंद्रमा पर पहुंच सकता है। कक्षा बढ़ाने के युद्धाभ्यास के बाद, चंद्रयान -3 को चंद्र स्थानांतरण प्रक्षेपवक्र में रखा जाएगा। 23 अगस्त के आसपास, यह 300,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा कर चुका होगा और चंद्रमा पर पहुंच जाएगा। चंद्रयान-3 के लैंडर, रोवर और प्रोपल्शन मॉड्यूल सभी कार्यशील स्थिति में हैं। इसका वजन करीब 3,900 किलोग्राम है। जहाज पर मौजूद वैज्ञानिक उपकरण चंद्रमा की सतह की जांच करेंगे।

इसरो ने चंद्रमा मिशन का उद्देश्य साझा किया:

  • चंद्रमा की निकट-सतह प्लाज्मा (आयनों और इलेक्ट्रॉनों) का घनत्व भारतीय अंतरिक्ष यान चंद्रयान द्वारा मापा जाएगा।
  • यह ध्रुवीय क्षेत्र के करीब चंद्रमा की सतह की तापीय विशेषताओं का मापन करेगा।
  • इसके अतिरिक्त, चंद्रयान-3 चंद्रमा की परत और मेंटल की संरचना का मानचित्रण करेगा और लैंडिंग स्थान के आसपास भूकंपीय गतिविधि का विश्लेषण करेगा।
  • चंद्रमा पर मिट्टी की खनिज संरचना की जांच करेगा।

संक्षेप में, चंद्रयान-3 चंद्रमा प्रणाली की गतिशीलता को बेहतर ढंग से समझने के लिए निष्क्रिय रूप से किया गया एक अध्ययन है।

इसरो द्वारा चंद्रमा मिशन पर ‘विशेष अपडेट’ प्रदान किया गया:

“नमस्ते! यह चंद्रयान 3 का अद्यतन संस्करण है। मैं सभी को बताना चाहता हूं कि अब तक, मेरी यात्रा अविश्वसनीय रही है।आज (5 अगस्त, 2023) लगभग 19:00 IST पर मैं चंद्र कक्षा में प्रवेश करूंगा।

 

Related Articles

Back to top button