चंडीगढ़ नगर निगम का फैसला, बैठकों में पीने के लिए मिलेगा आधा ग्लास पानी

चंडीगढ़. चंडीगढ़ नगर निगम की बैठकों में अब पानी बचाने के लिए प्रयास शुरू किए गए ङैं. अब से नगर निगम सदन की बैठक हो या कोई दूसरी मीटिग यहां, सभी को पीने के लिए आधा गिलास ही पानी पीने को मिलेगा. इतना ही नहीं, अधिकारियों से मिलने आने वालों को भी आधा गिलास पानी ही सर्व होगा. क्योंकि, अधिकतर लोग आधा पानी पीकर छोड़ देते हैं, जिससे बचा पानी बर्बाद हो जाता है.

नगर निगम की वाटर सप्लाई एंड सीवर डिस्पोजल कमेटी की मीटिग में यह निर्णय लिया गया है. यह बैठक शुक्रवार को कमेटी अध्यक्ष शक्ति प्रकाश देवशाली की अध्यक्षता में हुई. अमूमन मेयर इन मीटिग में शामिल नहीं होते, लेकिन महत्वपूर्ण मुद्दा होने की वजह से मेयर रविकांत शर्मा विशेष तौर पर मीटिग में पहुंचे.

ओपन एरिया में लगेगा रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बारिश के पानी को बचाने के लिए नगर निगम के तहत आने वाले सभी कम्युनिटी सेंटर, पार्को और ओपन एरिया में रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम इंस्टॉल करने का निर्णय लिया गया है. जल शक्ति अभियान के तहत यह सभी रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम सभी जगह इंस्टॉल होंगे. चंडीगढ़ में करीब 50 कम्युनिटी सेंटर हैं, जबकि सैकड़ों पार्क हैं. ऐसे में बरसात की एक-एक बूंद भूजल भंडार में जमा होती रहेगी. निगम ने बाद में जारी बयान में कहा कि यह सुझाव आया था कि सभी मीटिंग्स में आधा ग्लास पानी ही सर्व किया जाए. साथ ही चर्चा हुई है कि पानी के नए कनेक्शन पर तीन साल के लिए फिक्स चार्जिस वसूल किए जाएं.

Related Articles

Back to top button