दिल्ली-एनसीआर में आज और कल बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन तक मध्यम स्तर और बारिश के बाद तेज हवा चलेगी

दिल्ली-एनसीआर में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के बाद हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में आज और कल बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही बारिश होने की भी संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन तक मध्यम स्तर और बारिश के बाद तेज हवा चलेगी। पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे।

इस बीच तापमान में गिरावट आई है, हालांकि सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। अभी भी हल्की सर्दी महसूस की जा रही है, जबकि कोहरे में काफी कमी आ गई है। अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा। आईएमडी के वैज्ञानिक आर के जेनामनी ने कहा, ‘एक और पश्चिमी विक्षोभ से 25 से 35 किमी/ घंटा की सतही हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश की गतिविधि आने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव बुधवार रात को देखा जाएगा। जबकि गुरुवार को दिन के दौरान चरम गतिविधि की उम्मीद है।

औसत अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री

मालूम हो कि दिल्ली में फरवरी का औसत अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री रहा, जबकि सामान्य मासिक औसत 23.9 डिग्री रहा। हालांकि मौसम अधिकारियों का कहना है कि इस बारिश के बावजूद आने वाले दिनों में पारा बढ़ने की उम्मीद है और यह 7 मार्च तक 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। जेनामनी ने आगे कहा, ‘फरवरी में सात पश्चिमी विक्षोभ देखे गए हैं, जिसका मतलब था कि दिन के दौरान तापमान में बहुत अधिक वृद्धि नहीं हुई। अब हम इस स्पाइक को अगले सात दिनों में देखेंगे।

वायु गुणवत्ता के मामले में दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) फिर से बढ़ रहा है और बुधवार सुबह 7 बजे 200 (मध्यम) दर्ज किया गया। मंगलवार शाम चार बजे की तुलना में यह 170 (मध्यम) रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण के अनुसार 51 से 100 के एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से अधिक को ‘गंभीर’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

Related Articles

Back to top button