उत्‍तर भारत के कुछ राज्‍यों में ओलावृष्टि के आसार, शीतलहर बढ़ाएगी ठंड

नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश के आसार जताए हैं. मौसम विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों बिजली चमकने के साथ ओलावृष्टि की भी आशंका है. इसके साथ ही उत्तर आंतरिक ओडिशा में भी भारी वर्षा की आशंका है.  मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, राजस्थान, यूपी, बिहार, झारखंड, दिल्ली, चंडीगढ़ में शीतलहर की स्थिति है. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में  घना कोहरा छाने की आशंका है.

स्काईमेट की एक रिपोर्ट के अनुसार देश के उत्तर पश्चिमी और मध्य हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है. गंगा के मैदानी इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा भी संभव है. मौसम विभाग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और असम में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही दक्षिण में तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में बारिश के आसार हैं.

दिल्ली में आज कैसा होगा मौसम?
उधर राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार की सुबह हल्का कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आज आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान व्यक्त किया है. IMD ने बुधवार को कहा कि शहर में पिछले 24 घंटों में मंगलवार सुबह 8.30 बजे से बुधवार सुबह 8.30 बजे के बीच चार मिलीमीटर बारिश हुई. एक मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में गुरुवार को हल्के से मध्यम कोहरे के साथ आमतौर पर बादल छाए रहेंगे.

मंगलवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस था जो सामान्य से तीन डिग्री कम था. दूसरी ओर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, शहर की वायु गुणवत्ता में बुधवार को सुधार देखा गया और यह ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई. सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 288 दर्ज किया गया. मंगलवार को वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में थी जब दिल्ली का 24 घंटे का औसत एक्यूआई शाम चार बजे 305 दर्ज किया गया था.

दिल्ली के पड़ोसी शहरों – फरीदाबाद में एक्यूआई 284, गाजियाबाद में 286, गुरुग्राम में 264 दर्ज किया गया जो ‘खराब’ की श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच का एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

सिक्किम में ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी
सिक्किम में ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी होने की सूचना है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मंगलवार रात से लगातार हो रही बर्फबारी ने उत्तरी सिक्किम जिले के लाचुंग, युमथांग और लाचेन तथा पश्चिम सिक्किम जिले के उत्तारे जैसे इलाकों में संपर्क बाधित कर दिया है. भारी बर्फबारी के कारण सोमगो झील और नाथुला का रास्ता भी बंद कर दिया गया है.

मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य की राजधानी गंगटोक में इस मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले दो दिनों में तापमान में और गिरावट आने की संभावना है.

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में अत्यधिक सर्दी
पंजाब और हरियाणा के कई स्थानों पर बुधवार को अत्यधिक ठंड पड़ी जहां न्यूनतम तापमान सामान्य सीमा से काफी कम चल गया. पंजाब में मोगा सबसे सर्द जगह रही जहां न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां मौसम विभाग के मुताबिक अमृतसर, बठिंडा, फरीदकोट और फिरोजपुर में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब, बरनाला, जालंधर, गुरदासपुर और पठानकोट जैसी जगहों पर भी अत्यधिक ठंड महसूस की गई जहां न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.7 डिग्री, 3.9 डिग्री, 3.3 डिग्री और 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

लुधियाना में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस जबकि पटियाला में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हरियाणा में, हिसार, सिरसा और नरनौल में रात का तापमान पांच डिग्री, 4.6 डिग्री और छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अंबाला में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस जबकि करनाल में न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

छत्तीसगढ़ में बेमौसम बरसात, फसलों और घरों को हुए नुकसान का आंकलन करने का निर्देश
छत्तीसगढ़ में मंगलवार शाम से भारी बारिश और कई स्थानों पर ओलावृष्टि के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. राज्य में असामयिक बारिश के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने फसलों और घरों को हुए नुकसान का आकलन करने का निर्देश दिया है.

छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग, कोरबा और राजनांदगांव समेत विभिन्न जिलों में मंगलवार शाम से हो रही लगातार बारिश ने सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है. राज्य में असमय की बारिश के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. वहीं राज्य के बेमेतरा, कबीरधाम, सरगुजा, राजनांदगांव, सूरजपुर और बालोद जिलों सहित कई जिलों में ओलावृष्टि हुई है.

राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिला कलेक्टरों को राज्य में असामयिक वर्षा और ओलावृष्टि से फसलों और घरों को हुई क्षति का तत्काल आकलन करने का निर्देश दिया है.

Related Articles

Back to top button