भारत -किर्गिस्तान के सहयोग से रीलीज हुई चैलेंजेस एंड ऑपर्च्युनिटी पुस्तक

ऐतिहासिक रूप से, भारत का शुरुवात से ही मध्य एशिया प्रांतों के साथ निकट संपर्क रहा है, विशेष रूप से उन देशों के साथ जो किर्गिस्तान सहित प्राचीन सिल्क रूट का हिस्सा थे। सोवियत युग के दौरान, भारत और किर्गिज़ सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक के बीच सीमित राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक संपर्क थे।
पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी ने 1985 में बिश्केक और इसिक कुल झील का दौरा किया था। 31 अगस्त 1991 को किर्गिज़ गणराज्य की स्वतंत्रता के बाद से, भारत 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित करने वाले पहले देशों में से एक था।

कल्चर और कला के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता 

18 मार्च 1992 को दोनों देशों के बीच विज्ञान, मास-मीडिया और खेल पर हस्ताक्षर किए गए थे। अक्टूबर 1992 में, 1992-94 के लिए वैध एक सांस्कृतिक विनिमय कार्यक्रम (सीईपी) बनाया गया था। दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षरित। बाद में इसे वर्ष 2000 तक बढ़ा दिया गया।
2012 से अवधि के लिए संस्कृति के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक मसौदा समझौता हुआ था
2014 दोनों पक्षों के संस्कृति मंत्रालयों के विचाराधीन है। इसी के साथ 1997 में ओश स्टेट यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर इंडियन स्टडीज की स्थापना की गई । शिक्षाविदों और भारतीय संस्कृति और सभ्यता के लिए एक जोखिम प्रदान करने में उपयोगी थे।

भारत -किर्गिस्तान ने साथ में दी पुस्तक रीलीज समारोह में उपस्थिति

भारत के माननीय श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा, एमएसएमई राज्य मंत्री, इस बुक रिलीज फंक्शन के मुखिया थे। भारत-किर्गिज संबंध: चुनौतियां और अवसर संपादित पुस्तक हुई रीलीज हुई है।
इस कार्यकर्म में माननीय डॉ. विनय सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) पुस्तक का विमोचन किया।
वाइस एडमिरल शेखर सिन्हा (सेवानिवृत्त) पीवीएसएम, एवीएसएम, नौ सेना मेडल और बार (शौर्य) द्वारा मुख्य भाषण दिया गया था।

किताब चैलेंजेस एंड अपाउच्युनिटी पेंटागन प्रेस द्वारा ICAF के सहयोग से प्रकाशित की गई। इंडिया सेंट्रल एशिया फाउंडेशन (आईसीएएफ) थिंक टैंक है जो मध्य एशिया पर केंद्रित है।
किताब “भारत-किर्गज़ संबंध चुनौतियाँ और अवसर”, दोनों देशों के विद्वानों के योगदान के साथ एक द्विपक्षीय प्रयास है।
यह पुस्तक भारत के सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, राजनीतिक, कूटनीतिक और आर्थिक पहलुओं की पड़ताल करती है।


यरेशिया का सुरक्षा परिदृश्य जटिल है। हर देश की खतरे की धारणा अलग-अलग होती है और उनके संबंधित राष्ट्रीय हितों के अनुसार होती है। ये देश बदले हुए क्षेत्रीय परिवेश में परस्पर क्रिया कर रहे हैं। इस पुस्तक में इन मुद्दों का आलोचनात्मक विश्लेषण किया गया है। यह किताब ऑनलाइन और प्रमुख बुकस्टोर्स पर उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button