चैत्र नवरात्रि 2024: पैसों से है परेशान तो नवरात्रि में करें लौंग का ये उपाय, होगी धन की बारिश आएगा पैसा।

चैत्र नवरात्रि उपाय: नवरात्रि के दिनों में माता की पूजा की जाती है। इन दिनों में किए गए उपाय भी बहुत असर दिखाते हैं. अगर आपकी जिंदगी में भी कोई परेशानी है तो इस नवरात्रि पर लौंग के ये उपाय जरूर आजमाएं।

चैत्र के महीने की शुक्‍ल पक्ष प्रतिपदा से चैत्र नवरात्रि (चैत्र नवरात्रि 2024) की शुरुआत होती है।चैत्र नवरात्रि नौ दिनों के पर्व की तरह है। इसमें मां दुर्गा की व पूजा की जाती है। माना जाता है कि इससे माता का विशेष आशीष प्राप्‍त होता है और तमाम बिगड़े काम बन जाते हैं। तमाम लोग इस बीच कई उपाय भी करते हैं क्‍योंकि नवरात्रि में किए गए उपाय काफी असरकारी माने जाते हैं। चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू हो गई है।अगर आप भी मातारानी के भक्‍त हैं और तमाम परेशानियों से परेशान हैं तो इस नवरात्रि पर लौंग के कुछ उपाय जरूर करें। इनसे आपके घर की पैसों की दिक्‍कत दूर हो सकती है और बड़े-बड़े काम बन सकते हैं। ज्‍योतिषाचार्य से जानिए इन उपायों के बारे में।                                                                   ज्‍योतिषाचार्य डॉ. राजीव रंजन तिवारी का कहना है कि लौंग का जोड़ा माता को अत्‍यंत प्रिय है।आप नवरात्रि के पहले दिन माता की पूजा करें और त्रिदेवी का स्‍मरण करें।मां को गुलाब का फूल या गुलाब की माला अर्पित करें। घी में डुबाकर दो लौंग के जोड़े माता को अर्पित करें और ‘ॐ जयंती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते’ मंत्र का जाप 108 बार करें। माता को भोग वगैरह लगाकर विधि पूर्वक पूजा करें। माता से घर में आर्थिक संकट दूर करने की प्रार्थना करें।इसके बाद लौंग का जोड़ा छोटे से पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के धन के स्‍थान पर रख दें। कुछ दिनों में आप महसूस करेंगे कि आपके घर में धन आने के रास्‍ते खुलने लगते हैं। परिवार के लोगों की तरक्‍की होना शुरू हो गई है और घर में धन का संकट दूर हो गया है।                                                                     अच्‍छी नौकरी के लिए-

अगर आपको लगता है कि आप पूरी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन आपका भाग्‍य साथ नहीं दे रहा। चाहकर भी आपको अच्‍छी नौकरी नहीं मिल पा रही है तो आप नवरात्रि के पहले दिन लौंग का एक जोड़ा अपने ऊपर से 7 बार घुमाएं और उसे मां दुर्गा के चरणों में अर्पित कर दें। उसके बाद नवमी के दिन फिर से यही उपाय करें।इससे आपके काम में आने वाली बाधा दूर होगी।

बनते काम बिगड़ जाते हैं तो,-                                                                           आपके जीवन में किसी भी ग्रहदशा के चलते बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। आप मानसिक रूप से अशांत रहते हैं तो नवरात्रि के पूरे नौ दिन दो लौंग के जोड़े लेकर शिव जी के मंदिर जाएं और शिवलिंग पर अर्पित करें। साथ ही महादेव से अपने संकटों को हरने की प्रार्थना करें।आपकी समस्‍या का समाधान जल्‍द ही होगा।

घर की नकारात्‍मकता दूर करने के लिए-

अगर आपके घर में नकारात्‍मकता बहुत है तो नवरात्रि के दिनों में रोजाना कंडे को प्रज्‍जवलित करके मातारानी के मंत्र बोलकर आहुति दें। 11 आहुति गायत्री मंत्र बोलकर दें।इस अग्नि को प्रज्‍जवलित करते समय कंडे पर कपूर रखकर जलाएं। आखिरी में घर के सभी सदस्‍य उसमें लौंग के दो-दो जोड़े घी में डुबाकर डालें। इससे आसपास का वातावरण स्‍वच्‍छ होगा और घर की नकारात्‍मकता दूर हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button