स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी पर होगा समारोह, गृह मंत्री अमित शाह होंगे शरीक

नई दिल्‍ली. ‘लौह पुरुष’ के नाम से विख्‍यात सरदार वल्‍लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की आज (Sardar Patel 146th birth anniversary) जयंती है. इस मौके पर देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में कई कार्यक्रम होंगे. गुजरात (Gujarat) के केवडि़या में बनी उनकी प्रतिमा स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) पर भी खास कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 2014 से ही सरदार पटेल की जयंती (Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti) पर 31 अक्‍टूबर को राष्‍ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है. आज इसी के तहत आज स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी पर आयोजित कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) शिरकत करेंगे. पहले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को शामिल होना था. लेकिन, वह इस समय इटली में हैं. ऐसे में शाह उनका प्रतिनिधित्‍व करेंगे.

समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिकॉर्डेड वीडियो संदेश भी चलाया जाएगा. वहीं गृह मंत्री अमित शाह समारोह में मुख्‍य अतिथि के तौर पर संबोधन देंगे. इस समारोह के तहत, एकता परेड आयोजित की जाएगी, जिसके लिए देश भर के पुलिस जवानों को केवड़िया में आमंत्रित किया गया है. इसमें कहा गया है कि सीमा सुरक्षा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान भी एकता परेड में हिस्सा लेंगे और कार्यक्रम स्थल पर साहसिक करतब दिखाएंगे.

देश के कई हिस्‍सों से आईटीबीपी, एसएसबी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ और बीएसएफ के 75 साइकिलिस्‍ट 9 हजार किमी की यात्रा करके रविवार को यहां पहुंचेंगे. इसके अलावा त्रिपुरा, तमिलनाडु, जम्‍मू-कश्‍मीर और गुजरात के 101 पुलिसकर्मी 9200 किमी की मोटर साइकिल से यात्रा करके इस समारोह में हिस्‍सा लेने पहुंचेंगे.

समारोह में ओलंपिक खेल, एशियन गेम्‍स, कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के मेडल विजेता 23 खिलाड़ी और टोक्‍यो ओलंपिक में कांस्‍य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह भी समारोह का आकर्षण होंगे. जानकारी दी गई है कि गुजरात के स्‍कूल का एक बैंड और गुजरात पुलिस का संयुक्‍त बैंड यहां प्रदर्शन करेगा. परेड के बाद वुसु मार्शल आर्ट का प्रदर्शन होगा और ओडिशा में गंजाम के कलाकार भी यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्‍तुति देंगे.

Related Articles

Back to top button