यूपी चुनाव में अफगानिस्तान संकट का फायदा लेने की कोशिश करेगा केंद्र- कपिल सिब्बल

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार अपने फायदे के लिए अफगानिस्तान में तालिबान शासन में हेरफेर करने की कोशिश करेगा। हालांकि, कांग्रेस नेता ने दावा किया कि “समावेशी अंतर अफगान वार्ता” में भारत की कोई भूमिका नहीं है।

भारत का जोर अफगानिस्तान के लोगों के कल्याण पर रहा है। भारत ने अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से प्रत्येक में 500 से अधिक विकास परियोजनाएं शुरू की हैं। तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को अपने संबोधन के दौरान यह बात कही है।

इस बीच, तालिबान को व्यापक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि संगठन ने युद्धग्रस्त देश के अधिग्रहण के हफ्तों बाद अफगानिस्तान में कार्यवाहक सरकार की घोषणा की है। तालिबान द्वारा राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए एक कार्यवाहक कैबिनेट नामित किए जाने के कुछ ही दिनों बाद, पड़ोसी पाकिस्तान के साथ तनाव बढ़ गया है। अफगानिस्तान का दीर्घकालिक मानवीय संकट भी गहरा गया है।तालिबान को लोगों के भारी आक्रोश का सामना करना पड़ रहा है। पत्रकार, महिलाएं और विश्वविद्यालय के छात्रों सहित कार्यकर्ता, सभी संगठन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं, जबकि ‘नई सरकार’ इसके खिलाफ उठने वाली आवाजों को रोकने के लिए प्रतिबंध लगा रही है।

 

Related Articles

Back to top button