CBSE 12th Result 2021: खत्म होने वाला है 12 लाख छात्रों का इंतजार, आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 

नई दिल्ली. सीबीएसई 12वीं के करीब 12 लाख छात्रों का इंतजार आज खत्म होने वाला है. सीबीएसई आज सुप्रीम कोर्ट मे 12वीं रिजल्ट तैयार करने को लेकर ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया पेश करेगी. सीबीएसई की ओर से 12वीं रिजल्ट तैयार करने के लिए 13 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है, जो आज सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपनी रिपोर्ट रखेंगी.

बता दें कि कई राज्यों ने अभी तक 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं रद्द की हैं. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में इस बाबत चर्चा होगी. याचिकाकर्ता और वकील ममता शर्मा ने जनहित याचिका दाखिल करके सारे बोर्ड एग्जाम रद्द करने की मांग की है. मामले में आज सुनवाई होनी है.सीबीएसई ने 4 जून 2021 को ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया तय करने के लिए 13 सदस्यीय कमेटी का गठन किया था. 12वीं मूल्यांकन नीति तय करने के लिए समिति को दस दिन का समय दिया गया था. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और सीबीएसई को ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया तय करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था.

यह हो सकता है 2वीं रिजल्ट तैयार करने का आधार

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 10वीं व 11वीं की परीक्षा और 12वीं प्री बोर्ड परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर जारी किया जा सकता है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार 12वीं रिजल्ट मूल्यांकन के लिए सीबीएसई की ओर से गठित की गई 13 सदस्यीय समिति 12वीं छात्रों के मूल्यांकन मानदंडों की सिफारिश करने के लिए 30:30:40 फॉर्मूला के पक्ष में हैं. इसका मतलब 10वीं और 11वीं कक्षा के अंतिम परिणामों को 30 फीसदी वेटेज दिया जाएगा और 12 बारहवीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षा को 40 फीसदी वेटेज दिया जाएगा.

सीबीएसई  पहले ही जारी कर चुका है यह निर्देश

सीबीएसई की ओर से स्कूलों को 28 जून तक ऑनलाइन मोड में प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट का आयोजन कर बोर्ड की वेबसाइट पर नंबर अपलोड करने के निर्देश दिए जा चुके हैं. वहीं मूल्यांकन नीति घोषित होने के बाद स्कूलों को और भी समय नंबर अपलोड करने के दिए जा सकते हैं. कई राज्यों में अभी भी बोर्ड परीक्षाएं नहीं रद्द की गई हैं. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में इस बाबत चर्चा होगी. याचिकाकर्ता और वकील ममता शर्मा ने जनहित याचिका दाखिल करके सारे बोर्ड एग्जाम रद्द करने की मांग की है. ऐसा करोना के खतरे को देखते हुए किया गया है.

Related Articles

Back to top button