CBI की ‘स्पेशल 53’टीम करेगी मणिपुर हिंसा की जांच

मणिपुर हिंसा की जांच के लिए 53 अधिकारियों को तैनात किया गया, 29 महिला अधिकारी भी शामिल

मणिपुर हिंसा की जांच के लिए 53 अधिकारियों को तैनात किया गया है। जांच करने वाले इन अधिकारियों में 29 महिला अधिकारी शामिल हैं। जांच में तीन उप महानिरीक्षक को शामिल किया गया है जो अपनी-अपनी टीम की निगरानी करेंगे। जानकारी के मुताबिक महिलाओं के साथ हुए अपराध सहित हिंसा से जुड़े 17 मामलों की जांच सीबीआई करेगी।

जांच में शामिल तीन उप महानिरीक्षक के नाम लवली कटियार, निर्मला देवी, मोहित गुप्ता ये तीनों राज्य में हिंसा के मामलों की जांच के लिए टीमों का नेतृत्व करेंगे। पुलिस अधीक्षक के नाम” राजवीर शामिल”।

16 इंस्पेक्टर और 10 सब-इंस्पेक्टर भी शामिल दो महिला अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और छह महिला पुलिस उपाधीक्षक को जांच में शामिल किया गया है। मालूम हो कि पुलिस उपाधीक्षक ऐसे मामलों में पर्यवेक्षी अधिकारी नहीं हो सकते हैं, इसलिए एजेंसी ने जांच की निगरानी और पर्यवेक्षण के लिए तीन डीआईजी और एक एसपी को भेजा है। इसके अलावा 16 इंस्पेक्टर और 10 सब-इंस्पेक्टर को भी जांच में शामिल किया गया है।

हिंसा में 160 से ज्यादा लोगों की मौत बता दें कि 3 मई से मणिपुर में जातीय हिंसा जारी है, जिसमें 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। राज्य में बहुसंख्यक मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा की मांग के विरोध में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किया गया था, जिसके बाद मैतेई और कुकी समुदाय के बीच झड़प शुरू हो गई थी। मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं।

 

Related Articles

Back to top button