इंदौर समेत 19 शहरों में CBI की रेड

एफिनिटी कंसल्टेंसी ने JEE MAIN का पेपर कराने के बदले 12 से 15 लाख वसूले थे; 25 लैपटॉप, 30 चेक जब्त

इंदौर स्थित एफिनिटी कंसल्टेंसी का दफ्तर। CBI ने एफिनिटी कंसल्टेंसी के डायरेक्टरों, कर्मचारियों सहित अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया है।

JEE MAIN -2021 में ऑनलाइन परीक्षा में गड़बड़ियां करने के मामले में CBI ने एफिनिटी कंसल्टेंसी के डायरेक्टरों, कर्मचारियों सहित अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोपियों ने JEE (मेन्स) 2021 की ऑनलाइन परीक्षा में एक रिमोट एक्सेस के माध्यम से प्रश्न पत्र हल कराए थे। इसके एवज में छात्रों से 12 से 15 लाख रुपए वसूले थे। मामले में गुरुवार को CBI की अलग-अलग टीमों ने इंदौर, पुणे, जमशेदपुर, बेंगलुरु सहित 19 स्थानों पर तलाशी ली। CBI ने 25 लैपटॉप, 30 पोस्ट डेटेड चेक और कुछ डिवाइस जब्त की हैं।

CBI के मुताबिक कंपनी से जुड़े कर्ताधर्ता बाहरी व्यक्तियों के साथ मिलकर ये गड़बड़ियां करते थे। इसके लिए सोनीपत (हरियाणा) परीक्षा केंद्र था। आरोपी इस परीक्षा में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने की सुविधा दे रहे थे। वे ऑनलाइन रिमोर्ट एक्सेस करके आंसरशीट भर रहे थे।

टॉप कॉलेज में एडमिशन के नाम पर वसूले थे रुपए
आरोपी परीक्षा में प्रवेश चाहने वाले अलग-अलग राज्यों के छात्रों से दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट, यूजर आईडी, पासवर्ड और पोस्ट डेटेड चेक पहले ले लेते थे। वे NIT के टॉप कॉलेज में एडमिशन दिलाने के नाम पर यह डील करते। एक बार प्रवेश हो जाने के बाद वे भारी राशि जमा कराते थे। इसके लिए प्रत्येक परीक्षार्थी से 12 से 15 लाख रुपए लेते थे। मामले में बड़े पैमाने पर रुपए वसूलने की जानकारी मिली है। इसे लेकर तफ्तीश चल रही है। इसमें इंदौर सहित अन्य शहरों के कुछ लोगों को आरोपी बनाया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button