बांग्लादेश की सीमा के पास फिर मवेशी तस्करी की कोशिश, BSF ने ढेर किए 2 तस्कर

कूचबिहार. पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कूच बिहार जिले (Cooch Behar District) में बांग्लादेश की सीमा के पास सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने दो तस्करों को मार गिराया है. खबर है कि दोनों तस्कर बांग्लादेशी थे. इस दौरान बीएसएफ का एक जवान भी घायल हो गया है. ये तस्कर बांबू की छड़ की मदद से मवेशियों की तरस्करी का प्रयास कर रहे थे. बीते सप्ताह बीएसएफ ने नॉर्थ 24 परगना में भी भारत-बांग्लादेश सीमा पर पक्षियों की तस्करी को रोका था.

खबर है कि देर रात करीब 3 बजे बांग्लदेश के कुछ लोगों ने भारतीय क्षेत्र में आकर मवेशियों की तस्करी करने की कोशिश की. मौके पर मौजूद बीएसएफ के जवानों ने इन तस्करों को लौटने की चेतावनी भी दी, लेकिन उन्होंने इसपर ध्यान नहीं दिया. जवानों ने जब कार्रवाई की कोशिश की, तो तस्करों ने लोहे की छड़ों से उनपर हमला कर दिया. खतरे को देखते हुए जवानों ने हवाई फायर की थी. इसके बाद तलाशी के दौरान बाड़ और आंतरराष्ट्रीय सीमा के बीच दो शव बरामद हुए.

70 पक्षियों को तस्करों से बचाया
बीते हफ्ते बीएसएफ ने बांग्लादेश से करीब 70 पक्षियों की तस्करी करने की कोशिश को रोक दिया था. बीएसएफ की तरफ से जारी किए गए बयान के अनुसार, दक्षिण बंगाल मोर्चे पर तैनात जवानों ने 20 तोते और 50 लव बर्ड्स को अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बचाया. उस दौरान जवानों ने सीमा क्षेत्र के पास संदिग्ध गतिविधियां देखी थीं. इसके बाद बचाए गए पक्षियों को कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर को सौंप दिया गया था.

इससे एक दिन पहले भी बीएसफ ने सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को रोका था. उस दौरान एक भारतीय ‘ब्रोकर’ समेत कुल 6 लोगों को बल ने पकड़ा था. सीमा पर लगातार घुसपैठ और तस्करी के मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

बंगाल में अधिकार क्षेत्र को लेकर बैठक
भाषा के अनुसार, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला शुक्रवार को पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने समेत विभिन्न मुद्दों पर राज्य के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि मुख्य सचिव एच के द्विवेदी और गृह सचिव बीपी गोपालिका के कोलकाता में बैठक में शामिल होने की संभावना है. अधिकारी ने बताया, ‘शुक्रवार को होने वाली बैठक में मुख्य सचिव एच के द्विवेदी, गृह सचिव बीपी गोपालिका और राज्य के डीजीपी मनोज मालवीय के मौजूद रहने की संभावना है. संभवत: बैठक राज्य सचिवालय में नहीं होगी, बल्कि न्यू टाउन में किसी अन्य स्थान पर होगी.’

Related Articles

Back to top button