बीबीसी इंडिया के खिलाफ़ केस दर्ज

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को कथित विदेशी मुद्रा उल्लंघन के लिए बीबीसी इंडिया के खिलाफ केस दर्ज किया है। यह पहली बार नहीं है कि यूके मुख्यालय वाला ब्रॉडकास्टर भारतीय एजेंसी की जांच के दायरे में आया है। इस साल फरवरी में, आयकर अधिकारियों द्वारा एक जांच के हिस्से के रूप में भारत में बीबीसी कार्यालयों की तलाशी ली गई थी। इससे पहले बीबीसी गुजरात दंगा भारत: द मोदी क्वेश्चन पर अपने वृत्तचित्र को लेकर विवाद में फंस चुका है, जो गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका के लिए महत्वपूर्ण था।

ईडी ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (फेमा) के प्रावधानों के तहत कंपनी के कुछ अधिकारियों के दस्तावेज और बयान दर्ज करने के लिए कहा है। रिपोर्टों में कहा गया है कि एफडीआई उल्लंघन के लिए बीबीसी की जांच की जाएगी। फेमा विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम है जो विदेशी मुद्रा के अंतर्वाह और बहिर्वाह को नियंत्रित करता है।

फरवरी की खोजों के बाद, आयकर अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने बीबीसी की लेखा पुस्तकों में अनियमितताओं का खुलासा किया है। बयान में कहा गया है, “निष्कर्ष बताते हैं कि कुछ प्रेषणों पर कर का भुगतान नहीं किया गया है, जिन्हें समूह की विदेशी संस्थाओं द्वारा भारत में आय के रूप में प्रकट नहीं किया गया है।” बीबीसी ने अभी तक आरोपों का जवाब नहीं दिया है।

Related Articles

Back to top button