क्या S-400 खरीदने की वजह से भारत पर प्रतिबंध लगा सकता है अमेरिका : जानें क्या है पूरा मामला

रूस से अरबों डॉलर के S-400 एयर डिफ़ेंस मिसाइल सिस्टम खरीदने पर भारत पर अमेरिका कई तरह के प्रतिबंध लगा सकता है। दरअसल अमेरिकी कांग्रेस की इस रिपोर्ट में इसको लेकर चेतावनी दी गई है। अमेररिकी कांग्रेस कांग्रेस की स्वतंत्र रिसर्च विंग कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) ने अपनी कांग्रेस को सौंपी है और उसमें कहा गया है कि भारत ‘टेक्नोल़ॉजी शेरिंग और सह-उत्पादन की पहल को लेकर ख़ासा उत्सुक है।

दरअसल, अमेरिका की मांग है कि भारत अपनी रक्षा नीति में अधिक बदलाव लाए और रक्षा क्षेत्र में अधिक विदेशी निवेश सीधा लाए। कांग्रेस सदस्यों के द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में यह सुचित किया गया है कि ‘भारत अरबों डॉलर का रूस द्वारा निर्मित S-400 एयर डिफ़ेस सिस्टम खरीद रहा है जिससे अमेरिका के शत्रु विरोध प्रतिबंध क़ानून के तहत भारत पर प्रतिबंध लग सकते हैं।

क्या है मामला

दरअसल सीआरएस की रिपोर्ट, आधिकारिक रिपोर्ट नहीं मानी जाती है और न ही यह अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों का नज़रिया दर्शाती है। इन्हें स्वतंत्र विशेषज्ञ बनाते हैं जिससे कांनून निर्माताओं को फैसलों से अवगत कराया जा सके।

कब हुआ था ये सौदा

दरअसल अक्टूबर 2018 में भारत ने रूस के साथ पांच S-400 एयर डिफ़ेंस मिसाइल सिस्टम ख़रीदने का 5 अरब डॉलर का एक सौदा किया था। वैसे इससे पहले ही ट्रंप प्रशासन चेतावनी दे चुका था कि अगर भारत और रूस का यह सौदा होता है तो फिर भारत अमेरिकी प्रतिबंधों के लिए तैयार रहे। वैसे 2019 में ही भारत ने मिसाइल के लिए 80 करोड़ डॉलर का पहला भुगतान रूस को कर दिया है।

Related Articles

Back to top button