तीसरे चरण के लिए आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, इन दिग्गजों की होगी अग्निपरीक्षा

तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर रविवार को मतदान होना है

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग के लिए शुक्रवार को प्रचार थम जाएगा. इस चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. दोनों ही प्रमुख दलों भाजपा व सपा के लिए यह चरण अहम माना जा रहा है. इस चरण पर प्रदेश ही नहीं देशभर की नजर लगी हुई हैं. इसकी मुख्य वजह करहल विधानसभा सीट है. इस सीट पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव  चुनाव लड़ रहे हैं. यहीं पास की ही जसवंतनगर विधानसभा सीट से उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव चुनावी मैदान में हैं. इस चरण में केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह और यूपी के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना भी चुनावी मैदान हैं. इसके चलते तीसरे चरण का रण काफी रोचक हो गया है.

 असीम अरुण आईपीएस से राजनीति में आए

यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना महाराजपुर विधानसभा सीटसे मैदान में हैं. वह सात बार से विधायक हैं और आठवीं बार मैदान में हैं. सपा ने उनके खिलाफ फतेहबहादुर को मैदान में उतारा है. उधर, कन्नौज सीट से भाजपा ने पूर्व आईपीएस असीम अरुण तो सपा से मौजूदा विधायक अनिल दोहरे मैदान में हैं. असीम अरुण आईपीएस से राजनीति में आए हैं. कन्नौज सीट पर चार बार से सपा का कब्जा है. कन्नौज संसदीय सीट से मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव सांसद रह चुकी हैं. कन्नौज सपा का गढ़ माना जाता है. इसीलिए तीसरे चरण के चुनाव में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी.

16 जिलों की 59 सीटों पर रविवार को मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि इस चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर रविवार को मतदान होना है. यहां शुक्रवार शाम 6 बजे चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी जाएगी. इस चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, इटावा, मैनपुरी, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, औरय्या, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा में चुनाव होना है. उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि जिन जिलों में चुनाव होना है, वहां बूथों पर सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए.

Related Articles

Back to top button