सातवें चरण का प्रचार थमा, अमित शाह ने किया हैरान करने वाला दावा

महिलाएं और बच्चियां अब खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं

दिल्‍ली. यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम और सातवें चरण के लिए प्रचार थम गया है. इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह  ने दिल्‍ली में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में बहुत मजबूती के साथ भाजपा फिर से सरकार बनाने जा रही है.इसके साथ अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था में बहुत बड़ा परिवर्तन योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आया है. प्रदेश में सभी प्रकार के आपराधिक घटनाओं में 30 से 70 फीसदी तक की कमी आई है. साथ ही कहा कि सभी माफिया जेल में बंद हैं. वहीं, महिलाएं और बच्चियां अब खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं.

यूपी गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में फिर बनेगी बीजेपी सरकार

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हम यूपी के साथ गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में फिर से सरकार बनाने जा रहे हैं. जबकि पंजाब में हम अपनी स्थिति को बहुत बेहतर करेंगे. हमने पहली बार पंजाब में गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में चुनाव लड़ा है.

जेपी नड्डा ने कही ये बात

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, ‘ हमें चुनाव प्रचार से लगता है कि चार राज्यों (गोवा, उत्तराखंड, मणिपुर, उत्तर प्रदेश) में जहां हम सरकार में थे, वहां की जनता ने हमें फिर से चुनने का निर्णय लिया है.बहरहाल, यूपी विधानसभा की 403 सीटों पर इस बार सात चरण में मतदान का कार्यक्रम तय किया गया है. अब तक छह चरणों को मतदान हो चुका है. इस दौरान 349 सीटों पर वोटिंग हुई है. वहीं, सातवें चरण के लिए सात मार्च को मतदान होगा. इस दौरान 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में 613 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है. सातवें चरण के मतदान वाले जिले आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, चंदौली, मिर्जापुर और सोनभद्र हैं.

2017 में भाजपा गठबंधन को मिली थी 36 सीटें

बहरहाल, 2017 के विधानसभा चुनाव में सातवें चरण इन 54 सीटों में से बीजेपी और उसके सहयोगियों ने 36 सीटें जीती थीं, जिनमें भाजपा को 29, अपना दल (एस) को 4 और सुभासपा को 3 सीटें मिली थी. वहीं, सपा ने 11 सीटें, बसपा ने 6 सीटें और निषाद पार्टी ने एक सीट जीती थी. कांग्रेस खाता नहीं खोल सकी थी. हालांकि इस बार ओम प्रकाश राजभर ने भाजपा से नाता तोड़कर सपा के साथ हाथ मिला लिया है तो निषाद पार्टी ने भाजपा से गठबंधन कर रखा है.

Related Articles

Back to top button