सूडान से भारतीयों को वापस लाने के लिए अभियान कावेरी शुरू

युद्धग्रस्त सूडान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत का अभियान चल रहा है, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, लगभग 500 भारतीय पोर्ट सूडान पहुंच गए हैं। बचाव अभियान को ऑपरेशन कावेरी नाम दिया गया है।

जयशंकर ने ट्वीट कर कहा की,”ऑपरेशन कावेरी सूडान में फंसे हमारे नागरिकों को वापस लाने के लिए चल रहा है। लगभग 500 भारतीय पोर्ट सूडान पहुंच गए हैं। उनके रास्ते में और भी हैं। हमारे जहाज और विमान उन्हें घर वापस लाने के लिए तैयार हैं। सूडान में हमारे सभी भाइयों की सहायता के लिए प्रतिबद्ध है।

राजधानी खार्तूम और सूडान के अन्य क्षेत्रों में 15 अप्रैल को सेना प्रमुख अब्देल फतह अल-बुरहान के प्रति वफादार बलों और उनके उप-प्रतिद्वंद्वी मोहम्मद हमदान डागलो के बीच हिंसा भड़क उठी, जो शक्तिशाली अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स की कमान संभालते हैं।

पूर्व सहयोगियों ने 2021 के तख्तापलट में सत्ता पर कब्जा कर लिया था, लेकिन बाद में एक कड़वे सत्ता संघर्ष में बाहर हो गए। डब्ल्यूएचओ ने रविवार को सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक पोस्ट को रीट्वीट किया जिसमें कहा गया कि अब तक लड़ाई में कम से कम 420 लोग मारे गए हैं और 3,700 घायल हुए हैं। एक अलग बयान में, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि सभी अमेरिकी कर्मियों और उनके परिवारों को सुरक्षित निकाल लिया गया है और खार्तूम में अमेरिकी दूतावास में परिचालन को “अस्थायी रूप से निलंबित” कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button