मंत्री बनने वाले विधायकों को जाने लगे फोन, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

लखनऊ. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) शुक्रवार शाम को लखनऊ (Lucknow) के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) में करीब 70 हजार लोगों की उपस्थिति में लगातार दूसरी बार देश के सबसे बड़े राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ (Oath Taking Ceremony) लेंगे. योगी आदित्यनाथ के साथ करीब 50 मंत्री भी शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संभावित मंत्रियों को सुबह 10 बजे अपने सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग पर आमंत्रित किया है. नवनिर्वाचित विधायकों में नए मंत्रिमंडल शामिल होने वाले मंत्रियों के नामों को लेकर बेचैनी भी दिख रही है. इससे पहले गुरुवार शाम को  पर्यवेक्षक अमित शाह और सह पर्यवेक्षक रघुवर दास, चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, यूपी प्रभारी राधा मोहन सिंह, संगठन महामंत्री सुनील बंसल की मौजूदगी में हुए विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ को नेता चुना गया. उनके नाम का प्रस्ताव वरिष्ठ विधायक सुरेश खन्ना ने रखा और सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से उन्हें अपना नेता चुन लिया. इसके बाद  आदित्यनाथ ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को 273 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश किया. साथ ही उन्होंने नए मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले विधायकों की लिस्ट भी सौंपी. 2017 की तरह ही उम्मीद थी कि डिप्टी सीएम के नामों का भी ऐलान होगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हालांकि अंदरखाने से जो बातें निकल कर आ रही हैं, उसके मुताबिक मुख्यमंत्री की तरह ही दोनों उपमुख्यमंत्री रिपीट हो सकते हैं. बहरहाल सभी की निगाहें सुबह 10 बजे योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर टिकीं हैं, जब संभावित मंत्री चाय पर वहां पहुंचेंगे.

1-कोलकाता: कभी बड़े जल भंडार वाला क्षेत्र था, अब हर साल 1 फीट कम हो रहा है भूजल

एक अंतर्राष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि कोलकाता में भूजल सालाना करीब एक फीट नीचे गिर रहा है. शोध में कहा गया है कि कोलकात में भूजल की ज्यादा निकासी ने एक बड़ा भूगर्भ कुंड (trough) बन गया है जो शहर के कुल क्षेत्रफल से लगभग 30 प्रतिशत बड़ा है. स्प्रिंगर नेचर जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल अर्थ साइंसेज (Springer Nature’s Journal of Environmental Earth Sciences) में छपी रिपोर्ट में कहा गया है कि भूजल की अंधाधुंध निकासी के कारण शहर के भूजल का तीन-चौथाई हिस्सा आंशिक या पूरी तरह खारा हो गया है. ये अध्ययन हुगली नदी के पूर्वी और पश्चिमी तट पर कोलकाता और हावड़ा शहरों और उनके उपनगरीय क्षेत्रों को कवर करते हुए किया गया.

राज्य के सिंचाई और जलमार्ग विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की है कि भूजल के स्तर में गिरावट पार्क स्ट्रीट पर सालाना लगभग 0.33 मीटर (लगभग एक फुट) और उसके बाहर 0.11 मीटर (लगभग चार इंच) थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले ढाई दशकों में भूजल की अधिक निकासी के कारण दक्षिण-मध्य कोलकाता में भूजल का कुंड 266 वर्ग किमी. बढ़ गया है. इसके कारण मीठे पानी में गिरावट आई है. जबकि मिश्रित और खारे पानी की मात्रा बढ़ी है. एक विशेषज्ञ ने कहा कि भूजल निकासी का असर दक्षिण कोलकाता में अधिक है क्योंकि इसमें उत्तरी कोलकाता की तुलना में कहीं ज्यादा बहुमंजिला इमारतें हैं. इनमें से अधिकांश इमारतें भूजल पर निर्भर हैं.

2-रूस में Infosys की मौजूदगी पर घिरे ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak, UK Chancellor of the Exchequer) को एक टीवी इंटरव्यू के दौरान भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस (Infosys) की रूस में मौजूदगी को लेकर तीखे सवालों का सामना करना पड़ा, जिसमें उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) की भी हिस्सेदारी है. ब्रिटेन के भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक, इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति (N. R. Narayan Murthy) के दामाद हैं.

ब्रिटेन द्वारा रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने के संदर्भ में ऋषि सुनक से ऑन एयर सवाल पूछा गया कि क्या उनके अपने ही घर में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है? इस सवाल के जवाब में ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने जोर देकर कहा कि निजी कंपनियों के संचालन में उनकी कोई दखलंदाजी नहीं हो सकती. यह किसी भी निजी कंपनी का व्यक्तिगत मामला है.

3- बिहार में फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, फटाफट जानें आज का रेट

पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव संपन्‍न होने के बाद से पेट्रोलियम पदार्थों के रेट लगातार बढ़ रहे हैं. पहले से ही महंगाई से त्रस्‍त आमलोगों की परेशानी और बढ़ गई है. शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Rate Today) में तकरीबन 1 रुपया प्रति लीटर के हिसाब से वृद्धि की गई है. पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 82 पैसे और डीजल के दाम प्रति लीटर 80 पैसे तक बढ़ गए हैं. पेट्रोल ओर डीजल की नई दरें 25 मार्च 2022 को सुबह 6 बजे से प्रभावी हो गई हैं. पिछले 4 दिनों में डीजल-पेट्रोल की कीमत में 3 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है. वाहन चालकों के साथ ही आमलोगों की जेब पर इसका प्रतिकूल असर पड़ेगा. पेट्रोलियम पदार्थों (Petroleum Products) की कीमतों में वृद्धि का असर बिहार वासियों को भी झेलना पड़ेगा.

बिहार की राजधानी पटना में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत 107.55 रुपये से बढ़कर 108.37 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं, डीजल भी अब 92.69 रुपये के बजाय 93.49 रुपये में एक लीटर मिलेगा. बता दें कि इससे पहले 22 और 23 मार्च को भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए थे. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव के चलते लंबे समय तक पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें नहीं बढ़ाई गई थीं. चुनाव परिणाम आने के बाद मंगलवार को पेट्रोल 80 तो डीजल के दाम 81 पैसे तक बढ़ा दिए गए थे. गत बुधवार को भी पेट्रोल और डीजल में 75 और 73 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी.

4-अब ट्रेन के इंतजार में नहीं होंगे बोर, इस रेलवे स्टेशन पर शुरू हुआ गेमिंग जोन

कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन समय पर नहीं पहुंचती है और हमें घंटों रेलवे स्टेशन पर इंतजार करना पड़ता है. स्टेशन पर यूं ही बैठे-बैठे ट्रेन का इंतजार करते-करते लोग बोर हो जाते हैं. मगर अब आप बोर नहीं होंगे क्योंकि भारतीय रेलवे अब अपने स्टेशनों पर गेमिंग जोन खोल रहा है. जी हां, देश में अपनी तरह का पहला गेमिंग जोन केएसआर बेंगलुरु सिटी रेलवे स्टेशन (First Gaming Zone at KSR Bengaluru City) पर खुल गया है, जिसका उद्घाटन 24 मार्च को एसडब्ल्यूआर बेंगलुरु के मंडल रेल प्रबंधक श्याम सिंह ने किया.

इस गेमिंग जोन को भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (Indian Railway Station Development Corporation) ने खोला है, जिसका नाम गैमिनाजी केएसआर (Gamineazy KSR) रखा गया है. खबरों के मुताबिक, इसे गेमिंग जोन को 10 साल पुरानी गेमिंग कंपनी गैमिनाजी एंटरटेनमेंट ने डेवलप किया है, जिसे आईआईएम-अहमदाबाद के पूर्व छात्र नवीन राजेंद्रन और उनकी बहन नमिता चलाती हैं

5-यूपी रेरा के यह नियम तय करते हैं कि बिल्डर्स अच्छा है या बुरा, जानें सब कुछ

कोई भी बिल्डर्स और उसका काम बहुत अच्छा है, अब यह उस बिल्डर्स (Builders) का विज्ञापन (Advertisement) तय नहीं करता है. बिल्डर्स को 4 और 5 स्टार रेटिंग पाने के लिए यूपी रेरा (UP RERA) के बनाए गए नियमों के मुताबिक चलना होता है. प्रोजेक्ट और खुद से जुड़ी हर तरह की छोटी-बड़ी जानकारी को सार्वजनिक करना होता है. ऐसा न करने पर बिल्डर को यूपी रेरा की कार्रवाई का सामना भी करना पड़ता है. हाल ही में कई बड़े बिल्डर्स पर एक करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगा है. कई अधूरे पड़े प्रोजेक्ट रेरा के आदेश पर पूरे कराए जा रहे हैं. इतना ही नहीं रेरा के आदेश पर ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Noida-Greater Noida) में तो बिल्डर्स की करीब 500 करोड़ रुपये की प्रापर्टी को सीज कर नीलाम (Auction) किया जा रहा है.

बिल्डर्स को ग्रेडिंग में अब ऐसे दिए जाते हैं स्टार

यूपी रेरा के चेयरमैन राजीव कुमार के मुताबिक जिस बिल्डर को 5 स्टार दिए जाएंगे उसका काम एक्सीलेंट होगा. वहीं 4 स्टार पाने वाले बिल्डर का काम स्ट्रांग माना जाएगा. इसी तरह से जिसे 3 स्टार मिलेंगे उसका काम औसत, 2 स्टार पर औसत से कम और 1 स्टार मिलने पर माना जाएगा कि परियोजना खराब है.

6-कर्नाटक के मंत्री विधानसभा में बोले- एक दिन RSS से जुड़ेंगे सभी मुस्लिम और ईसाई

कर्नाटक (Karnataka) के मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा (KS Eshwarappa) ने गुरुवार को दावा किया कि भविष्य में एक दिन आएगा जब देश के सभी मुसलमान और ईसाई स्वयं को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जोड़ेंगे. कर्नाटक के ग्रामीण विकास मंत्री का यह बयान विधानसभा में चर्चा के दौरान उस समय आया जब विधानसभा अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी ने हमारा आरएसएस शब्द का इस्तेमाल किया और कहा कि एक दिन आएगा जब विपक्षी विधायक भी यही कहेंगे. हालांकि, कांग्रेस सदस्यों ने इस पर आपत्ति जताई.

इसकी शुरुआत तब हुई जब नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने अपने कुछ भाजपा नेताओं और मंत्रियों से निजी संबंध होने के बारे में बोलते हुए भगवा संगठन का संदर्भ दिया. कांग्रेस नेता ने कहा, ‘निजी संबंध अहम हैं, इसके बाद भाजपा, आरएसएस, कांग्रेस और अन्य पार्टी का अंतर आता है.’ इसपर हल्के फुल्के अंदाज में स्पीकर ने सिद्धरमैया से पूछा, ‘आप क्यों हमारे आरएसएस से परेशानी महसूस करते हैं.’

7-योगी आदित्यनाथ ने मुलायम, अखिलेश व मायावती को खुद किया फोन, शपथ ग्रहण समारोह में आने का दिया निमंत्रण

योगी आदित्यनाथ आज शाम 4 बजे राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में अपने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह समेत भाजपा के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे. साथ ही भाजपा शासित 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री भी योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार शाम को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने और राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद व्यक्तिगत रूप से समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती को फोन करके अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया. कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा, सोनिया गांधी और राहुल गांधी को भी योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह का न्योता भेजा गया है.

8-क्या कांग्रेस की डूबी नैया को सहारा देंगे प्रशांत किशोर, गुजरात चुनावों में कराएंगे बेड़ा पार? अटकलें तेज

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) क्या एक बार फिर कांग्रेस (Congress) से हाथ मिलाने की तैयारी कर रहे हैं? क्या आगामी गुजरात विधानसभा चुनावों (Gujarat assembly elections) में प्रशांत किशोर यानी पीके कांग्रेस की नैया पार लगाने में मदद करेंगे? एनडीटीवी की रिपोर्ट की मानें तो इन सवालों के जवाब ‘हां’ में मिल सकते हैं. सूत्रों के हवाले से एनडीटीवी ने दावा किया है कि कांग्रेस का हाथ थामने की जो बातचीत पिछले साल अधर में छूट गई थी, प्रशांत किशोर अब उसे मुकाम तक ले जाना चाहते हैं.

कई राजनीतिक दलों को चुनावों में जीत हासिल करने में मदद का श्रेय लेने वाले प्रशांत किशोर कांग्रेस के साथ मिलकर काम करने के लिए पिछले साल तक जोरशोर से जुटे हुए थे. इसके लिए उनकी सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से कई दौर की बातचीत भी हो चुकी थी. लेकिन सितंबर 2021 में दोनों के रास्ते अलग हो गए थे. प्रशांत पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के लिए चुनावी रणनीति बनाने में जुट गए. इधर कांग्रेस ने प्रशांत किशोर के पूर्व सहयोगी के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया. इसके बाद प्रशांत किशोर ने कांग्रेस पर तीखे हमले किए थे. उन्होंने यहां तक कह दिया था कि कांग्रेस का नेतृत्व करने का किसी खास व्यक्ति को दैवीय अधिकार नहीं मिला हुआ है, खासकर तब जबकि पार्टी पिछले 10 साल में 90 फीसदी चुनाव हार चुकी है.

9-योगी का शपथ ग्रहण आज, पीएम मोदी समेत शामिल होंगी ये हस्तियां, अखिलेश-मायावती को भी बुलावा

यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. इस बात का ऐलान गुरुवार को केंद्रीय पर्यवेक्षक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और सह-पर्यवेक्षक व झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने किया. वहीं, योगी ने यूपी की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. इस बीच शपथ ग्रहण कार्यक्रम 25 मार्च को शाम चार बजे लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी समेत तमाम हस्तियां शामिल होंगी.

यही नहीं, योगी आदित्यनाथ ने अपने शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रण पत्र भेजा है, जिसमें सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव शामिल हैं. योगी ने इन सभी को फोन करके कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है.

10- 8 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, प्रशासन तैयारियों में जुटा, BRO को मिले ये निर्देश

भगवान बद्री विशाल के कपाट ग्रीष्म काल के लिए 8 मई को खुल रहे हैं. इसको  लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. जोशीमठ प्रशासन के द्वारा बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) का स्थलीय निरीक्षण किया गया है. इस दौरान संबंधित विभागों को समय रहते सभी व्यवस्थाएं ठीक करने के निर्देश उप जिलाधिकारी कुमकुम जोशी ने दिए हैं.इसके अलावा यात्रा शुरू होने से पहले इस बार प्रसाशन की पहली प्राथमिकता सड़क मार्ग को दुरुस्त करना है. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क कटिंग का कार्य चल रहा है और कई जगहों पर अभी भी सड़क ठीक नहीं हो पाई है.

इस वक्‍त बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर हनुमान चट्टी, रडांग बैंड, कंचन गंगा, गोविंदघाट,खचरा नाला के पास सड़क कटिंग का कार्य चल रहा है. साथ ही सड़क को डामरीकरण कर और व्यवस्थित किया जा रहा है. यात्रा से पहले जहां जहां पर जाम जैसी स्थिति पैदा हो रही है वहां-वहां पर व्यवस्थाएं ठीक करने के लिए बीआरओ (BRO) को निर्देश दिए गए हैं.

Related Articles

Back to top button