यूपी में IPS अफसरों का हुआ कैडर रिव्यू, बढाए गए 24 पद, अयोध्या में तैनात होंगे DIG,पीएसी

यूपी में IPS अफसरों का हुआ कैडर रिव्यू, बढाए गए 24 पद

लखनऊ: केंद्र सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के कैडर रिव्यू के बाद उत्तर प्रदेश में आईपीएस के 24 पद और बढ़ा दिए हैं. पद बढ़ने के बाद यह संख्या 541 हो गई है, जो पहले 517 थी. इसको लेकर केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है. इसके पहले साल 2014 में कैडर रिव्यू किया गया था. प्रदेश में आईपीएस अफसरों की संख्या बढ़ने से कानून-व्यवस्था दुरुस्त करने में अब सरकार को अधिकारियों से बेहतर मदद मिल सकेगी.

अधिसूचना के मुताबिक आईपीएस कैडर के 24 पद बढ़ाए गए हैं. इसमें 7 पद पीपीएस से आईपीएस में पदोन्नति के भी शामिल हैं. लखनऊ और नोएडा पुलिस कमिश्नरेट में एसपी रैंक के 17, आईजी और डीआईजी के 2-2 पद कैडर पोस्ट किए गए. जोन में एडीजी की पोस्ट को कैडर पोस्ट बनाया गया, जबकि 18 रेंज में से 8 रेंज पर आईजी और 10 रेंज में डीआईजी की तैनाती होगी. अयोध्या में डीआईजी पीएसी सेक्टर का नया पद बनाया गया है.

डीजी कारागार का पद आईपीएस संवर्ग के लिए स्वीकृत नहीं हो सका है. जबकि आज के टाइम में आईजी कारागार का पद कैडर पोस्ट है, जिस पर डीजी स्तर के अधिकारी तैनात हैं. डीजी स्तर के पद न बढ़ने से एडीजी स्तर के अधिकारियों की जल्द पदोन्नति की राह भी रुक गई है.

लखनऊ और गौतबुद्धनगर के पुलिस आयुक्त एवं एडीजी साइबर क्राइम के पदों को कैडर पोस्ट के रूप में स्वीकृति नहीं मिल सकी है. सूबे में आईपीएस अफसरों की कमी को दूर करने के लिए कैडर रिव्यू की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी. पुलिस मुख्यालय के मुताबिक, केंद्रीय मंत्रालय की तरफ से जो सूची जारी हुई है उसमें डीजी और एडीजी स्तर के पदों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. हालांकि, जोन में अब एडीजी की कैडर पोस्ट की गई है. जोनल मुख्यालय की रेंज में अब आईजी स्तर के अधिकारियों की तैनाती होगी.

इसके साथ ही आईजी और डीआईजी स्तर के कई पद समाप्त भी किए गए हैं, जिसके बाद लखनऊ कमिश्नरेट में आईजी/संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) और आईजी/संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध एवं मुख्यालय) तथा गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट में डीआईजी/अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) एवं डीआईजी/अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध एवं मुख्यालय) की कैडर पोस्ट होगी.

इन जिलों में तैनात होंगे आईजी स्तर के ऑफिसर

लखनऊ कमिश्नरेट में एसपी स्तर के पुलिस उपायुक्त जोन एक, जोन दो, जोन तीन, जोन चार, जोन पांच, मुख्यालय, अपराध, यातायात, सूचना एवं सुरक्षा तथा महिला अपराध की कैडर पोस्ट होंगी. गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट में पुलिस उपायुक्त जोन एक, जोन दो, जोन तीन, अपराध, यातायात, मुख्यालय एवं महिला अपराध कैडर पोस्ट होगी.

इसी तरह लखनऊ एवं गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट में कुल 21 कैडर पोस्ट होंगी. जोनल मुख्यालय की आगरा, बरेली, गोरखुपर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज एवं वाराणसी रेंज में आईजी की तैनाती होगी. इन्हें आईजी की कैडर पोस्ट बनाया गया है.

Related Articles

Back to top button