उपचुनाव: भाजपा ने 3 लोकसभा और 16 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्‍याशियों का किया ऐलान, जानें

नई दिल्‍ली. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा और विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (Lok Sabha and Assembly By-Polls) के लिए अपने प्रत्‍याशियों का ऐलान कर दिया है. 30 अक्‍टूबर को देश की तीन लोकसभा सीटों के साथ 14 राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. हालांकि भाजपा ने आज यानी 7 अक्‍टूबर को तीन लोकसभा और सात राज्‍यों की 16 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्‍याशियों का ऐलान किया है. वहीं, पार्टी आसम समेत कई राज्‍यों के लिए पहले ही कुछ प्रत्‍याशी घोषित कर चुकी है और बाकी का ऐलान आज हो सकता है.

बता दें कि भाजपा ने दादर-नागर हवेली लोकसभा सीट से महेश गावित, हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से ब्रिगेडियर खुशाल सिंह ठाकुर और मध्‍य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट से ज्ञानेश्‍वर पाटिल को मैदान में उतारा है. वहीं, विधानसभा चुनाव की बात करें भाजपा की आज की लिस्‍ट में सात राज्‍यों की 16 सीटें शामिल हैं.

विधानसभा के लिए इन पर खेला दांव
भाजपा ने हिमाचल प्रदेश की अर्की विधानसभा सीट से रतन पाल, जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट से नीलम सरैक और फतेहपुर विधानसभा सीट से बलदेव ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है. जबकि मध्‍य प्रदेश की रैगांव विधानसभा सीट से प्रतिमा बागरी, पृथ्वीपुर से शिशुपाल यादव और जोबट से सुलोचना रावत का नाम तय किया है. वहीं, राजस्‍थान की उदयपुर की वल्लभनगर विधानसभा सीट से हिम्मत सिंह झाला और प्रतापगढ़ की धरियावाद सीट पर खेत सिंह मीना पर दांव लगाया है. इसके अलावा हरियाणा की ऐलनाबाद से गोविंद कांडा, कर्नाटक की सिंदगी से रमेश भुसानुरू और हंगल से शिवाराज सज्‍जानार, तो आंध्र प्रदेश की वाडवेल (अ. जा.) से पुन्‍थाला सुरेश को मैदान में उतारा है. बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की दिनहाटा विधानसभा सीट से अशोक मंडल को उतारा है. इसके अलावा निरंजन विश्वास (शांतिपुर), जॉय साहा (खरदाहा) और पलाश राणा (गोसाबा) को टिकट दिया है.

असम और पश्चिम बंगाल के प्रत्‍याशियों का ऐलान
भाजपा ने आसम की पांच में से तीन सीटों पर अपने प्रत्‍याशियों का ऐलान कर दिया है. भवानीपुर सीट से फणिधर तालुकदार, मारियानी से रूपज्योति कुर्मी और थोवरा से सुशांत बोरगोहेन चुनाव लड़ेंगे. जबकि दो सीटों का ऐलान होना बाकी है.

बहरहाल, 30 अक्‍टूबर को लोकसभा की तीन सीटों के अलावा 14 राज्यों की जिन 30 सीटों पर मतदान होगा, उसमें आसम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल और मेघालय की तीन-तीन सीटें, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो-दो सीटें, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम, नागालैंड और तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल है.

ऐसा रहेगा कार्यक्रम
लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए 8 अक्तूबर नामांकन की आखिरी तारीख है. जबकि 13 अक्तूबर तक लोकसभा और 16 अक्तूबर तक विधानसभा सीटों के लिए नाम वापस लिए जा सकेंगे. 30 अक्‍टूबर को मतदान होगा और 2 नवंबर को रिजल्‍ट आएगा. वहीं, इन उपचुनावों के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button