Diwali पर 1 रुपये में खरीदें सोना, समझें डिजिटल गोल्‍ड में निवेश का तरीका और फायदे

नई दिल्‍ली. देश में धतेरस और दिवाली (Dhanteras and Diwali) पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है. काफी लोग निवेश कर मुनाफा कमाने के उद्देश्‍य से भी गोल्‍ड में पैसा (Gold Investment) लगाते हैं. देश में बड़ी तादाद उन लोगों की है, जो त्‍योहारों में फिजकिल गोल्‍ड (Physical Gold) खरीदते हैं. हालांकि, इसमें शुद्धता को लेकर काफी असमंजस की स्थिति बनी रहती है. कुछ ज्‍वेलर्स 22 कैरेट गोल्‍ड में सोने के आभूषण (Gold Jewellery) तैयार करते हैं तो कुछ 20 या 18 कैरेट में भी ज्‍वेलरी बनाते हैं. वहीं, बड़ी संख्‍या में ज्‍वेलर्स आभूषणों में इस्‍तेमाल किए गए स्‍टोंस की कीमत भी सोने के भाव पर लगाते हैं. वहीं, बेचने जाने पर वे इसकी कीमत में ठीकठाक कटौती भी करते हैं. इसके अलावा आपको इसमें एकमुश्‍त बड़ी रकम भी खर्च करनी पड़ती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे सिर्फ 1 रुपये में भी 24 कैरेट शुद्धता वाला गोल्‍ड खरीदकर मुनाफा कमा (earn money) सकते हैं.

त्‍योहारों पर डिजिटल गोल्‍ड (Digital Gold) में निवेश सबसे सस्ता विकल्प है. इसमें आप कम से कम 1 रुपये से भी सोने में निवेश शुरू कर सकते हैं. यही नहीं, इसके जरिये आपको 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना (24 Carat Pure Gold) मिलेगा. डिजिटल गोल्‍ड में निवेश पर विक्रेता कंपनी आपके खरीदे गए सोने को लॉकर में रख देती है. आपको इसमें निवेश के बदले एक खरीदारी रसीद दी जाती है. आपके निवेश करने पर लॉकर में सोना समय के साथ बढ़ता जाता है. यही नहीं, आप जरूरत पड़ने पर इसे ऑनलाइन ही बेच भी सकते हैं. आपको यहां कीमतों में उतार-चढ़ाव की चिंता भी नहीं करनी होगी. सुरक्षा के लिहाज से देखें तो आपको सोना चोरी होने का डर भी नहीं रहेगा.

डिजिटल गोल्‍ड में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं. इनके जरिये आप आसानी से घर बैठे-बैठे सोने में निवेश कर सकते हैं. आपको महज 1 रुपये में डिजिटल गोल्ड में निवेश करने का मौका भारत सरकार के उपक्रम एमएमटीसी लिमिटेड और स्विटजरलैंड के पीएमएमपी एसए (PAMP S.A.) के संयुक्त उपक्रम एमएमटीसी-पीएएमपी (MMTC-PAMP) की तरफ से दिया जा रहा है. ये संयुक्‍त उपक्रम विश्वस्तर पर मान्यता प्राप्त और प्रमाणित 999.9 प्योर गोल्ड बार व सिक्कों का भारत का अकेला रिफाइनर तथा फैब्रिकेटर है.

– डिजिटल गोल्ड में निवेश बेहद सस्‍ता और आसान है. इसमें आप हर रोज, साप्ताहिक या मासिक राशि में निवेश कर सकते हैं.
– इसमें आप जब चाहें शुद्ध सोने के सिक्के या बार से रीडीम कर सकते हैं.
– इसकी खरीद पर 3 फीसदी जीएसटी या अन्य शुल्क या टैक्‍स नहीं देने पड़ते.
– MMTC-PAMP डिजिटल गोल्ड की कीमत ग्लोबल मार्केट के आधा पर तय की जाती है.
– डिजिटल गोल्ड को यूपीआई प्लेटफॉर्म पर लेनदेन करने वाले पार्टनर से खरीदा जा सकता है.
– यह प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm), गूगलपे (Google Pay), फोनपे (Phonepe), ऑनलाइन रीटेल स्टोर या बैंक जैसे यूपीआई वॉलेट हो सकते हैं.
– किसी अनहोनी से सुरक्षा के लिए इसका बीमा किया जाता है, जिसमें IDBI ट्रस्टीशिप सर्विसेज लिमिटेड सिक्योरिटी ट्रस्टी होता है.

Related Articles

Back to top button