संसद का बजट सत्र शुरू, विपक्षी दलों ने बनाई रणनीति, हंगामे होने की संभावना

किसान आंदोलन (Farmers Protest) को लेकर चल रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच शुक्रवार यानी आज से संसद (Parliament) का बजट सत्र (Budget Session) शुरू हो रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) के अभिभाषण के साथ शुरू हो रहे सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है।

आठ अप्रैल तक चलेगा सत्र, 33 दिन चलेगी कार्यवाही

बजट सत्र 29 जनवरी से आठ अप्रैल तक चलेगा, जिसमें 33 दिन कार्यवाही चलेगी। पूर्वाह्न 11 बजे राष्ट्रपति कोविंद दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे। लोकसभा की कार्यवाही राष्ट्रपति के अभिभाषण के समाप्त होने के आधा घंटे बाद थोड़ी देर के लिए होगी जिसमें आर्थिक सर्वेक्षण सदन में पेश किया जाएगा। संसद के बजट सत्र में कुल 12 बैठकें होंगी, जबकि अगला चरण आठ मार्च से शुरू होकर आठ अप्रैल को समाप्त होगा।

होंगी 21 बैठकें

इसमें कुल 21 बैठकें होंगी। टीकाकरण शुरू होने के बावजूद संसद के बजट सत्र की कार्यवाही कोविड-19 महामारी की छाया से मुक्त नहीं होगी। बजट सत्र में लोकसभा की कार्यवाही अपराह्न चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी, जबकि राज्यसभा की कार्यवाही पूर्वाह्न 11 बजे से दो बजे तक चलेगी।

राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेंगे 16 दल

बता दें कि संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण का 16 प्रमुख विरोधी दलों ने बहिष्कार करने का ऐलान किया है। इसकी अगुवाई कांग्रेस (Congress) कर रही है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि राजनीतिक दलों ने शुक्रवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करने का बयान जारी किया है। इसका प्रमुख कारण पिछले सत्र में विपक्ष की गैर मौजूदगी में कृषि संबंधित तीन कानूनों को सरकार द्वारा बलपूर्वक पारित कराना है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ ही शुक्रवार से बजट सत्र शुरू हो रहा है।

 

Related Articles

Back to top button