शिक्षकों पर बीएसए की गिरी गाज, कई लोगों का रुका वेतन तो 2 हुए सस्पेंड  

बीएसए ने स्कूलों को लेकर की बड़ी कार्रवाई, कई शिक्षकों का रोका गया वेतन 2 हुए सस्पेंड  

लखनऊ: यूपी में योगी की नई सरकार बनने के बाद शिक्षा प्रणाली को सुधारने के लिए बीएसए दौरे पर हैं. बेसिक स्कूलों की परीक्षाओं का हाल देखने निकले बीएसए के सारा सच आ गया है. स्कूलों में खामियां देखकर बीएसए का पारा चढ़ गया है. 9 स्कूलों के निरीक्षण में 5 शिक्षकों का वेतन रोकते हुए एक हेड मास्टर को बीएसए ने सस्पेंड कर दिया है. गड़बड़ियां पाए जाने पर तत्काल दुरुस्त कराए जाने के निर्देश दिए हैं. वहीं खंड शिक्षा अधिकारी जगदीशपुर की जांच रिपोर्ट के आधार पर एक अन्य हेड मास्टर को सस्पेंड किया गया है और एक शिक्षिका का वेतन रोका गया है.

वहीं बुधवार को बीएसए डा अरविंद कुमार पाठक सबसे पहले प्राथमिक विद्यालय रामपुर कुड़वा पहुंचे. यहां अतिरिक्त कक्ष की फर्श टूटी हुई मिली है. यह अतिरिक्त कक्ष प्रधानाध्यापक दिनेश नरायण द्वारा बनवाया गया था. बीएसए ने प्रधानाध्यापक को कड़ी फटकार लगाते हुए 15 दिन के भीतर अतिरिक्त कक्ष की फर्श सही कराने के निर्देश दिए हैं. अन्यथा की स्थिति में उनके वेतन से वसूली किए जाने की चेतावनी भी दी है. इसके पश्चात उन्होंने ब्लॉक बहादुरपुर के कासिमपुर प्राथमिक पाठशाला का निरीक्षण किया है. यहां अमित व आनंद सहायक अध्यापक 2 दिन से अनुपस्थित थे. इनका दो दिनों का वेतन रोक दिया गया है.

गुणवत्तापूर्ण एमडीएम का नहीं कराया जा रहा निर्माण

बता दें पूरे हाकिम बहादुरपुर में स्थिति ठीकठाक रही. प्राथमिक विद्यालय भदेहरा बहादुरपुर के निरीक्षण में हेड मास्टर अर्जुन मौर्या द्वारा विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण एमडीएम का निर्माण नहीं कराया जा रहा था. जिस पर उन्हें गुणवत्तापूर्ण निर्माण कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं. उच्च प्राथमिक विद्यालय पीढ़ी में हेड मास्टर अर्चना द्वारा एमडीएम गुणवत्तापूर्ण नहीं बनवाया गया था. खेल के सामान का पैसा नहीं दिया गया था. न ही स्कूल की रंगाई पुताई भी ठीक से नहीं कराई गई थी. कंपोजिट ग्रांट का दुरुपयोग करने की वजह से उनका वेतन रोकते हुए खेल का सामान क्रय किए जाने तथा कंपोजिट ग्रांट से विद्यालय की रंगाई पुताई कराए जाने के निर्देश दिए गए.

प्राथमिक विद्यालय पीढ़ी में बीएसए ने पाया कि हेड मास्टर रवि प्रकाश द्वारा लगातार 2 सालों में  कंपोजिट ग्रांट निकाली गई है लेकिन हैंड वॉश यूनिट का निर्माण नहीं कराया गया है. जिस पर बीएसए ने नाराजगी जाहिर करते हुए उनका अग्रिम आदेशों तक वेतन रोक दिया है और हैंडवाशिंग यूनिट का निर्माण कराए जाने के निर्देश दिए हैं. बहादुरपुर ब्लाक के सूबेदार द्वितीय विद्यालय के निरीक्षण में हेड मास्टर इंसाफ रजा खान बिना बताए कई दिनों से गायब थे. वहीं लगातार अनुपस्थित रहने की वजह से इंसाफ रजा खान को निलंबित कर दिया गया.

शिक्षिका वर्तिका यादव लगातार तीन दिनों से गायब मिलीं. जिसकी वजह से उनका वेतन रोका गया है. उच्च प्राथमिक विद्यालय केसरिया सलेमपुर में एमडीएम गुणवत्तापूर्ण नहीं बन रहा था एवं खेल के सामान का क्रय नहीं किया गया था. हेड मास्टर द्वारा गैस चूल्हे की बजाए लकड़ी पर खाना बनवाया जा रहा था. इस वहज से हेड मास्टर का वेतन रोका गया है.

इन पर भी गिरी गाज

बीएसए डा अरविंद कुमार पाठक ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारी जगदीशपुर की आख्या के आधार पर प्राथमिक विद्यालय आलमपुर के प्रधानाध्यापक रमाकांत श्रीवास्तव को सस्पेंड कर दिया गया है और विद्यालय की सहायक अध्यापिका अंजली सिंह का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया गया है.

Related Articles

Back to top button