ब्राजील ने कोवैक्स टीके को निबंधन प्रक्रिया से किया अलग

मेक्सिको सिटी, ब्राजील ने अंतरराष्ट्रीय कोवैक्स सुविधा के माध्यम से आपूर्ति किए गए कोरोना वायरस टीके को पंजीकरण और आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण की नियमित प्रक्रियाओं से मुक्त रखा है।

स्वास्थ्य नियामक एन्विसा ने बुधवार को इस आशय की घोषणा की। नियामक ने कहा,“एन्विसा बोर्ड ने मंगलवार को उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसमें वैश्विक कोविड​​-19 वैक्सीन एक्सेस टूल – कोवैक्स फैसिलिटी के माध्यम से स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से खरीदे गए टीकों के आपातकालीन उपयोग के लिए पंजीकरण और अस्थायी प्राधिकरण को रद्द किया गया है।”

ये भी पढ़ें-विराट की बेंगलुरु टीम के बल्लेबाजी सलाहकार बने बांगड़

विनियमन प्रासंगिक आयात और दवा नियंत्रण को सरल बनाता है ताकि जितनी जल्दी हो सके ब्राजील की आबादी को उच्च गुणवत्ता वाले, सुरक्षित एवं प्रभावी टीकों की उपलब्धता सुनिश्चित किया जा सके।
विश्व स्वास्थ्य संगठन की अगुवाई वाली कोवैक्स सुविधा का उद्देश्य सुरक्षित और प्रभावी टीकों तक समान पहुँच सुनिश्चित करना है। इस सुविधा में 90 से कम निम्न और मध्यम आय वाले देश शामिल हैं जो टीकों के खर्च को वहन करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करेंगे।

वैश्विक वैक्सीन टूलबॉक्स ने पहले ही फाइजर / बायोएनटेक और एस्ट्राजेनेका के साथ अनुबंध कर लिया है। पिछले हफ्ते, वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने उम्मीद जताई कि रूस का स्पूतनिक वी टीका आपातकालीन उपयोग के लिए डब्ल्यूएचओ प्राधिकरण के प्राप्त करने के बाद सूची में शामिल हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button