Board Exam 2021: मध्यप्रदेश, हरियाणा, गुजरात समेत कहां कहां रद्द हुईं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं

सीबीएसई और सीआईएससीई की 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने के बाद अब दूसरे बोर्ड भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर रहे हैं. आइए डालते हैं एक नजर में जानिए कहां-कहां परीक्षाएं रद्द हुई हैं.

मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में भी कक्षा 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिक्षामंत्री और अधिकारियों के साथ बैठक के बाद य​ह निर्णय लिया 12वीं में लगभग 8 लाख परीक्षार्थी थे.

हरियाणा

 

हरियाणा में भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने इस बारे में जानकारी दी. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी कक्षा 12 की परीक्षाएं 20 अप्रैल से और 10वीं की 22 अप्रैल से शुरू होने का प्रस्तावित थीं, लेकिन कोरोना के कारण यह नहीं शुरू हो सकीं. परीक्षा में प्रदेशभर में कुल 2544 परीक्षा केन्द्रों पर करीब 6,67,234 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होना था.

गुजरात

गुजरात में भी कक्षा 12 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB)की ओर से यह परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. गुजरात में साइंस स्ट्रीम के 1.40 लाख और सामान्य स्ट्रीम (कला और वाणिज्य) के 5.43 लाख को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं देनी थी.

आईएससी बोर्ड

आईएससी बोर्ड ने भी 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. सीबीएसई की तरह ही आईएससी 12वीं परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. ISC का मतलब इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट होता है, यानी 12वीं बोर्ड के बराबर इसे माना जाता है. जबकि ICSE का अर्थ 10वीं बोर्ड होता है

Related Articles

Back to top button