महाराष्ट्र में BJP का नया प्लान , शिंदे की जगह पवार बनेंगे CM?

महाराष्ट्र में कोण बने CM

अगर एकनाथ शिंदे को हटाया जा रहा है और ऐसा हो सकता है, तो क्या होगा?
एकनाथ शिंदे ने बगावत की थी, जिसके बाद 16 विधायकों को आयोगय्ता करने की याचिका स्पेअकेर के सामने प्रस्तुत की गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र विधान सभा के स्पेअकेर को इस मामले में जल्द से जल्द फैसला देने को कहा, जो अब भी चल रहा है।
यदि मई विधानसभा के स्पीकर, जो बीजेपी से है, निर्णय लेता है कि १६ विधायक ने बगावत की है, तो एकनाथ शिंदे को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ेगी। यह निर्भर करता है कि खेल लोकसभा चुनाव से पहले या बाद में होगा, लेकिन मई में महाराष्ट्र की राजनीतियों में एक ऐसा भूकंप आ सकता है जो पूरे देश को आकर्षित करेगा।

2019 में हुई बगावत के बाद पिछले साल शिवसेना में बगावत हुई, जिसमें एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे से अलग होकर एक अलग ग्रुप बनाया था, जो बाद में शिवसेना में शामिल हो गया।
महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर एक गठबंधन बनाया। एनसीपी ने भी जून में विद्रोह किया था। महाराष्ट्र में अब तीन राजनीतिक दल हैं: बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी। जब अजित प्रवर को वेक्ट मंत्रालय दिया गया, तो एनसीपी के 9 लोगों ने मंत्रिपद की शपथ ली, जिसका मई में शिवसेना के कुछ विधायकों ने विरोध जताया। अजित प्रवर के नेतृत्व में एनसीपी ने औशिवसेना को नियंत्रित करने का प्रयास किया।
अजित प्रवर के कई प्रशंसकों ने कहा कि अब वह प्रधानमंत्री बन जाएगा। मई में उनके कई पोस्टर्स और बैनर्स भी गिरफ्तार किए गए।
एकनाथ शिंदे को छोड़कर अजित प्रवर भी आते हैं तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि उनके साथ 35 विधायक हैं।
साथ ही, उन्होंने कहा कि बीजेपी नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार सुरक्षित है।
महाराष्ट्र के राजनितिक विश्लेषकों का कहना है कि जब एकनाथ शिंदे को मई में शामिल किया गया था, बीजेपी ने कहा कि बीजेपी को महाराष्ट्र में कोई बड़ा मराठा चेहरा नहीं था। इस वर्ष, मराठों की पार्टी सिर्फ बीजेपी के साथ आ गई है।
महाराष्ट्र में मराठा समाज बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए बीजेपी को एकनाथ शिंदे की जरूरत नहीं लगती क्योंकि एनसीपी के माध्यम से विरोधी मराठा नेता बीजेपी से जुड़ रहे हैं।

यह मुद्दा जीतेन्द्र दीक्षित ने न्यूज़ नशा लाइव सेशन में उठाया।

Related Articles

Back to top button