अरविंद केजरीवाल के घर मरम्मत खर्च को लेकर बीजेपी ने उठाए तीखे सवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अपने आवास की मरम्मत पर 45 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने के बाद अब भाजपा सरकार ने उनपार निशाना साधा है। भाजपा ने बुधवार को उन पर अत्यधिक पाखंड का आरोप लगाया है।
भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि आप का नेतृत्व करने वाले केजरीवाल ने राजनीति में प्रवेश करते समय ईमानदारी और सादगी को बढ़ावा देने के अपने वादे को तोड़ा है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को “विलासिता और आराम की लालसा” थी। पात्रा ने बिना सबूत के यह भी आरोप लगाया कि केजरीवाल ने कहानी को दबाने के लिए मीडिया घरानों को 20 से 50 करोड़ रुपये की पेशकश की थी, लेकिन उन्होंने उनकी पेशकश को नजरअंदाज कर दिया।

उन्होंने उन दस्तावेज़ों का हवाला दिया जिनसे पता चलता है कि केजरीवाल के आवास में वियतनाम के महंगे मार्बल, प्री-फैब्रिकेटेड लकड़ी की दीवारें और परदे लगाए गए थे, जिनमें से प्रत्येक की कीमत लाखों रुपये थी। उन्होंने कहा कि अकेले एक पर्दे की कीमत 7.94 लाख रुपये से अधिक है। पात्रा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यह एक बेशर्म राजा की कहानी है।” उन्होंने केजरीवाल के फिजूलखर्ची की तुलना अपने पहले के भाषणों से की, जिसमें उन्होंने दिखावटी घरों में रहने और सार्वजनिक खर्च पर अन्य सुविधाओं का आनंद लेने के लिए राजनेताओं की आलोचना की थी। उसने यह भी दावा किया था कि वह चार या पांच कमरों के घर से संतुष्ट है और उसे इससे बड़े घर की जरूरत नहीं है। पात्रा ने केजरीवाल से एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने और अपने आवास के नवीनीकरण के बारे में सभी सवालों के जवाब उसी अंदाज में देने को कहा, जिस तरह से आप नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी शैक्षिक योग्यता के बारे में संदेह पर सफाई देने के लिए कहा था।

केजरीवाल की क्या है प्रतिक्रिया –

केजरीवाल ने आरोपों का तुरंत जवाब नहीं दिया हैं। लेकिन आप प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने ट्वीट किया, “मित्र डोनाल्ड ट्रंप के तीन घंटे के दौरे पर 80 करोड़ रुपये खर्च किए गए। गुजरात और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री अपने लिए 200 करोड़ रुपये का विमान लेते हैं। किसी भी चैनल में इस पर बहस करने की हिम्मत नहीं है।”
“अरविंद केजरीवाल को 1942 में बना 1 एकड़ से छोटा बंगला आवंटित किया गया था, जिसकी छत तीन बार गिरी थी। एक बार उनके माता-पिता के कमरे की छत गिर गई थी और एक बार जहां उन्होंने जनता दरबार आयोजित किया था। उपराज्यपाल के बंगले की पेंटिंग/मरम्मत पूरे इलाके में फैल गई थी। 6 एकड़ दिल्ली के मुख्यमंत्री के लिए एक घर बनाने की लागत से अधिक है।
उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर निशाना साधते हुए कक्कड़ ने कहा, ‘सर बीजेपी का मीडिया कह रहा है कि अरविंद केजरीवाल जी ने अपने लिए 45 करोड़ का महल बनवाया है। आप यह महल ले लीजिए. , और अपना गरीब घर अरविंद जी को दे दो ताकि जनता के मुद्दों पर बहस हो सके।”

आप नेता संजय सिंह ने कहा कि लोगों का ध्यान असल मुद्दों से भटकाने के लिए विवाद खड़ा किया गया है। उन्होंने कहा, “खुद को फकीर कहने वाले प्रधानमंत्री 500 करोड़ रुपये से अपने लिए घर बनवा रहे हैं। जिस घर में वह अभी रह रहे हैं, उसके जीर्णोद्धार पर 90 करोड़ रुपये खर्च किए गए।”

Related Articles

Back to top button